Haryana News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय 80 हजार विद्यार्थियों का करेगा मूल्यांकन

₹64.73
jhhgh
 

Haryana News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय,पलवल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में स्किल सब्जेक्ट पढ़ रहे दसवीं और बारहवीं कक्षा के 80 हजार विद्यार्थियों का मूल्यांकन करेगा। यह मूल्यांकन 22 जिलों के 1248 स्कूलों में पहली फरवरी से शुरू होगा। विश्वविद्यालय ने इसके लिए 300 से भी ज्यादा प्रशिक्षित लोगों की टीम तैयार की है।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के लिए हरियाणा शिक्षा परियोजना परिषद के साथ अनुबंध हुआ है। इसके अंतर्गत हरियाणा के विभिन्न स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा में स्किल सब्जेक्ट पढ़ने वाले कुल 80 हजार 53 विद्यार्थियों के मूल्यांकन का जिम्मा श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय को मिला है। इनमें दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों की संख्या 44 हजार 492 है, जबकि बारहवीं के 35 हजार 561 विद्यार्थी शामिल हैं। विशेषज्ञों की टीम प्रैक्टिकल असेसमेंट करेगी और विद्यार्थियों का सर्टिफिकेशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह मूल्यांकन नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के मानकों पर होगा। विद्यार्थियों के सर्टिफिकेशन के आधार पर उनके क्रेडिट भी क्रेडिट बैंक में जाएंगे। भविष्य में स्किल पर आधारित कोर्स करते समय उन्हें इन अंकों का लाभ मिलेगा। स्किल को बढ़ावा देने के लिहाज से यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों में कौशल शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ रहा है। विश्वविद्यालय इसी के अनुरूप अपने प्रोग्राम डिजाइन कर रहा है, ताकि स्कूली स्तर पर स्किल सीख कर आने वाले विद्यार्थी इन्हें अपने करियर के रूप में अपना सकें।

उन्होंने बताया कि यह मूल्यांकन आईटी, एग्रीकल्चर, अपैरल, बैंकिंग एन्ड फिनांस, ऑटोमेटिव, ब्यूटी एन्ड वैलनेस, कंसट्रक्शन, हेल्थ केयर, मीडिया एंटरटेनमेंट, फिजिकल एजुकेशन, प्लंबिंग, पावर, टूरिज्म एन्ड हॉस्पिटैलिटी और रिटेल विषयों में मूल्यांकन किए जाएंगे।

Tags

Share this story