Voter Card: लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे कर सकते हैं ये काम

₹64.73
Voter Card: लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता के लिए बड़ी खबर, अब घर बैठे कर सकते हैं ये काम
Voter Card: लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदाताओं की सुविधा हेतु भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विभिन्न डिजिटल पहलें की गई हैं। इनमें सबसे प्रमुख है ई-एपिक यानि फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र को डिजिटल तरीके से प्राप्त करना। अब मतदाता घर बैठे ही अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।
प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि यदि मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम गया है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है तो वोटर हेल्पलाइन एप या निर्वाचन आयोग की वेबसाइट  voters.eci.gov.in  से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। यह डिजिटल वोटर कार्ड मतदान करने के लिए पूरी तरह से मान्य है। डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है।
यह ई-एपिक ओरिजिनल वोटर आईडी कार्ड का एक नॉन-एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है। वोटर आईडी के  इस पीडीएफ वर्जन को भी आइडेंटिटी के साथ एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिजिटल आईडी प्रूफ को आसानी से एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन या डिजिलॉकर में स्टोर करके रखा जा सकता है।
प्रवक्ता ने बताया कि डिजिटल कार्ड को डाउनलोड करने के लिए पंजीकृत मतदाता को राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल eci.gov.in पर जाना होगा। नए यूजर को अपने आपको रजिस्टर करना होगा। इसके बाद ई-एपिक डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें। फिर अपना एपिक यानि वोटर कार्ड नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर को दर्ज करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद ई-एपिक डाउनलोड का विकल्प आ जाएगा।

Tags

Share this story