Valentine's Day : क्या आप भी अपने पार्टनर को देते है वैलेंटाइन्स डे पर महंगे गिफ्ट, जानिए क्या कहती है रिसर्च हम भारतीयों के खिर्चीले वैलेंटाइन डे को लेकर

₹64.73
Valentine's Day :  क्या आप भी अपने पार्टनर को देते है वैलेंटाइन्स डे पर महंगे गिफ्ट, जानिए क्या कहती है रिसर्च हम भारतीयों के  खिर्चीले वैलेंटाइन डे को लेकर

Valentine's Day :  अनमोल होता है, मगर हकीकत में आपको प्यार जताने के लिए काफी कीमत चुकानी पड़ती है। इससे आपके बटुए पर काफी बोझ पड़ता है। आज के दौर में किसी भी पार्टनर को रिझाना काफी महंगा सौदा हो सकता है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वैलेंटाइन डे के अवसर पर हर साल अकेले अमेरिका में ही लाेग पार्टनर को ज्वैलरी, फूलों, कार्ड्स, चॉकलेट्स समेत महंगे तोहफे देने के लिए 2 लाख करोड़ रुपए खर्च कर डालते हैं।

वहीं, भारतीय लोगों ने वैलेंटाइन डे के अवसर पर 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए।

Wallethub की एक रिपोर्ट के अनुसार 67% लोग यह उम्मीद करते हैं कि वैलेंटाइन डे के अवसर पर उनका पार्टनर कुछ न कुछ गिफ्ट तो देगा ही। जबकि करीब 36% यह उम्मीद करते हैं कि उनका पार्टनर कम से कम 4 से 5 हजार रुपए तक का गिफ्ट तो उन्हें देगा ही।

आज आपका बटुआ में बात करेंगे कि पार्टनर को खुश करने की कीमत कितनी होती है। साथ यह भी जानेंगे कि-

-पार्टनर को रेस्तरां या लॉन्ग ड्राइव पर ले जाना कितना महंगा पड़ता है?

-किफायती तरीके से वैलेंटाइन डे मनाने के क्या तरीके हो सकते हैं?


आम तौर पर वैलेंटाइन डे मनाने की औसत कीमत 15 हजार रुपए

अमेरिका में कंज्यूमर रिव्यू वेबसाइट Trustpilot के अनुसार, आम तौर पर वैलेंटाइन डे मनाने की कीमत औसतन करीब 15 हजार रुपए होती है।

वहीं एक और साइट Driver Research की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल वैलेंटाइन डे के अवसर पर पार्टनर को खुश रखने की कीमत करीब 16 हजार रुपए बैठेगी। अमेरिका में क्रिसमस और हैलोवीन के बाद तीसरा सबसे खर्चीला हॉलीडे वैलेंटाइन डे है।

बिना मन के भी पार्टनर पर खर्च कर देते हैं पैसे

WalletHub की एक रिपोर्ट के अनुसार वैलेंटाइंस डे पर पार्टनर्स एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं, मगर उन्हें कई बार ऐसे भी तोहफे देने पड़ते हैं, जाे उन्हें कतई पसंद नहीं हैं।

वो इसे पैसों की बर्बादी मानते हैं। अकेले अमेरिका में ही करीब 79 हजार करोड़ रुपए के अनचाहे तोहफे बिना मन के दिए जाते हैं।
खाना खिलाने और घुमाने-फिराने में औसतन 20 हजार खर्च

fullyvested.com के अनुसार, वैलेंटाइन डे के मौके पर रेस्तरां में खाना खिलाने, घुमाने-फिराने, फिल्म दिखाने या महंगे तोहफे देने के लिए महिलाओं के मुकाबले पुरुष औसतन दोगुना खर्च करते हैं। जहां एक महिला औसत रूप से करीब 9,800 रुपए खर्च करती है।

वहीं पुरुष औसत रूप से करीब 20 हजार रुपए खर्च करता है। अगर अपनी गर्लफ्रेंड को रात को किसी होटल या रेस्तरां में खाना खिलाता है तो उसका औसत बिल ही करीब 10 हजार रुपए बैठता है।

भारत में औसतन 2000 रुपए खर्च करते हैं लड़के

CashKaro.com के एक सर्वे में कहा गया है कि 16-24 साल की उम्र में रोमांस करने वाले करीब 40% युवा औसतन 2000 रुपए से ज्यादा खर्च करते हैं। सर्वे में 2000 लोगों को शामिल किया गया था, जिसमें से 78% ने माना कि वो अपनी पार्टनर से प्यार जताने के लिए ऑनलाइन गिफ्ट मंगाते हैं।


क्रिप्टोकरेंसी में ही खरीद रहे गर्लफ्रेंड के लिए गिफ्ट्स

इस साल पूरी दुनिया में करोड़ों लोग वैलेंटाइन डे मनाएंगे। अकेले अमेरिका में ही करीब आधी आबादी वैलेंटाइन डे मना रही है।

2022 में वहां एक सर्वे हुआ, जिसमें वैलेंटाइन डे मनाने वाला हर 25वां युवा क्रिप्टाेकरेंसी से गर्लफ्रेंड के लिए शॉपिंग कर रहा है।

वैलेंटाइन डे से पहले खर्चों के बारे में सोचकर ही परेशान रहते हैं युवा

अब ऐसा नहीं है कि वैलेंटाइन डे पर हर कोई खुश ही रहता है। प्यार की कीमत इतनी भारी पड़ती है कि बहुत से युवा टेंशन में आ जाते हैं।

वैलेंटाइन डे से पहले उन्हें यह डर सताने लगता है कि वो किस तरह से गर्लफ्रेंड को रिझा पाएंगे या उस खुश करने के लिए उन्हें अपनी जेब कितनी ढीली करनी पड़ेगी।

self.inc के एक सर्वे के अनुसार, 18-24 साल के 67.4% युवा वैलेंटाइन डे पर होने वाले खर्चों को सोचकर ही परेशान हो जाते हैं। वहीं 25 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को ये फिक्र थोड़ी कम होती है।

वैलेंटाइन डे पर खूब पैसे लुटाने से कर्ज में डूबे पार्टनर

वैलेंटाइन डे पर पार्टनर को रिझाना इतना महंगा पड़ रहा है कि कुछ लोग तो पर्सनल लोन लेकर महंगे-महंगे गिफ्ट दे रहे हैं। बाद में कर्ज चुकाने में माथे पर पसीने भी छूट रहे हैं।

अब जरा अमेरिका चलते हैं, जहां LendingTree के एक सर्वे के मुताबिक, हर 10वां अमेरिकी वैलेंटाइंस डे की खरीदारी की वजह से भारी कर्ज में डूब जाता है।

लड़कियों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा लड़के अपनी गर्लफ्रेंड को ज्यादा तोहफे देने के चक्कर में क्रेडिट कार्ड्स और पर्सनल लोन के जाल में फंस रहे हैं। ‘क्रेडिट कर्मा' के सर्वे की मानें तो 21% अमेरिकी युवा साल में 50 हजार रुपए से ज्यादा की रकम डेट पर जाने के लिए कर्ज लेते हैं।

सबसे आखिर में

किफायती तरीके से वैलेंटाइन डे मनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

बाहर की बजाय घर पर ही पार्टनर के लिए उनकी पसंद का स्वादिष्ट खाना बनाएं।
किसी रेस्तरां में जाने की बजाय घर पर ही कैंडल लाइट डिनर का माहौल बनाएं।
रोमांटिक पल बिताने के लिए आप अपने घर को फूलों से ही महका सकते हैं।
पार्टनर के लिए गिफ्ट में फूलों का गुलदस्ता या उसकी पसंद के फूल वाला गमला दे सकते हैं।
आपके जज्बातों को बयां करने में मददगार कोई किताब भी बतौर गिफ्ट दे सकते हैं।


 

Tags

Share this story