UPSC topper Tina Dabi: IAS अधिकारी टीना डाबी की 11 घंटे पढ़ाई का शेड्यूल आया सामने, चेक करें टाइमटेबल

₹64.73
cs
 

UPSC topper Tina Dabi: उच्चतम स्तर की प्रतिस्पर्धा वाली राष्ट्रीय परीक्षाओं में से एक भारतीय प्रशासनिक सेवा है। संघ लोक सेवा को हर साल आईएएस परीक्षा के लिए हजारों आवेदन प्राप्त होते हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, एक छात्र को बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने और दृढ़ संकल्पित होने की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रतियोगिता बहुत अधिक होती है। यह सबसे अच्छा होगा यदि आपके पास फोकस बनाए रखने और सिविल सेवा परीक्षा को पास करने के लिए एक उचित कार्यक्रम और समय सारिणी और अन्य चीजें उचित स्थान पर हों।

आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी टीना डाबी, जो पिछले छह वर्षों में प्रसिद्ध हो गई हैं, अक्सर अपनी उपलब्धियों और प्रेरक पथ के लिए समाचार बनाती हैं। News18 की रिपोर्ट के अनुसार, एक यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) तैयारी कैलेंडर वायरल हो गया है जिसमें फुटनोट में टीना डाबी का नाम शामिल है। हालाँकि यह आम तौर पर उनका शेड्यूल माना जाता है, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं है।

हालाँकि, आइए इस शेड्यूल की अधिक विस्तार से जाँच करें। पिछले तीन महीनों के लिए एक संपूर्ण अध्ययन कार्यक्रम स्थापित करते हुए, कागज की एक खाली शीट पर विधिपूर्वक एक हस्तलिखित कार्यक्रम तैयार किया जाता है।


इसकी शुरुआत सुबह 7 बजे उठने और तैयार होने से होती है और 7:30 बजे अखबार पढ़ने के साथ खत्म होती है। सुबह 8:30 बजे नाश्ता दिया जाता है, उसके बाद दोपहर 9 से 12 बजे तक 3 घंटे का अध्ययन सत्र होता है। दिन में दोपहर 12 बजे से करेंट अफेयर्स रिवीजन के लिए 1 घंटे का स्लॉट शामिल है। दोपहर 1 बजे तक, उसके बाद दोपहर 1 बजे से दोपहर के भोजन का समय। दोपहर 2 बजे तक दोपहर 2:00 से 3:00 बजे के बीच 1 घंटे का ब्रेक रहेगा. दिन में 3 से 5 बजे तक 2 घंटे का अध्ययन सत्र जारी रहता है, फिर 5 से 8 बजे तक 3 घंटे का विषय पुनरीक्षण होता है। दिन रात 9 बजे से अंतिम 2 घंटे के अध्ययन ब्लॉक के साथ समाप्त होता है। रात्रि 11 बजे तक रात के खाने के बाद, 8 से 9 बजे का समय निर्धारित करें। अवकाश और सोशल मीडिया का समय रात 11 बजे से आवंटित किया गया है। रात्रि 12 बजे तक, और दिन का समापन आधी रात को नींद के साथ होता है।

पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में एक छोटा वर्गाकार बॉक्स महत्वपूर्ण विषयों के लिए 3 घंटे, मध्यम लंबाई के मुद्दों के लिए 2 घंटे और पहले अध्ययन किए गए विषयों की समीक्षा के लिए 3 घंटे के आवंटन को सूचीबद्ध करता है।

स्नातक के पहले वर्ष के दौरान, टीना डाबी ने अपनी यूपीएससी यात्रा शुरू की। उन्होंने 2015 में अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की, जिससे वह शीर्ष आवेदक के रूप में सामने आईं। उन्होंने अपना प्रशिक्षण पूरा किया और 2016 में उन्हें राजस्थान कैडर में आईएएस अधिकारी नियुक्त किया गया।

Tags

Share this story