UPSC Success Story Kanika Goyal: 7वीं क्लास में ही तय कर लिया, IAS ही बनना है, कनिका गोयल से मिलिए

₹64.73
7वीं क्लास में ही तय कर लिया
 

UPSC Success Story Kanika Goyal: कक्षा 7 में शुरू हुई उनकी यूपीएससी की तैयारी ने उन्हें एक लम्बी और कठिन यात्रा पर भेज दिया। उन्होंने अपनी पढ़ाई पर हमेशा ध्यान दिया और अपने सपने को पूरा करने के लिए लगातार मेहनत की। यह तैयारी उनके परिवार के लोगों के सपोर्ट और उनके अपने स्वयं के उत्साह के साथ जुड़ी थी।

उन्होंने बीते साल हुई यूपीएससी परीक्षा में सफलता नहीं प्राप्त कर पाई थी, लेकिन ये उन्हें निराश नहीं किया और दूसरे प्रयास में फिर से तैयारी की। उन्होंने कहा कि उन्हें अपने नाम की रैंक पर यकीन नहीं था, और रिजल्ट देखने के लिए वे इसे कई बार दोबारा देखने की ज़रूरत महसूस कर रही थीं।

उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारे बड़े-बड़े इंतज़ार किए और अध्ययन के बीच संतुलन बनाए रखने की महत्वता को समझा। वह खुशी से कहती हैं कि उन्होंने दिनभर का समय सही तरीके से बांटकर अध्ययन किया और विश्राम के लिए समय निकाला।

कनिका की सफलता का रहस्य उनकी लगातार मेहनत, उत्साह, एवं समझदारी में छिपा है। उन्होंने खुद को हमेशा मेहनत करते हुए और स्मार्ट तरीके से काम करते हुए पाया। उन्होंने सफलता की राह में आने वाली चुनौतियों का सामना किया और विफलता के मुखिया एक कदम मानकर आगे बढ़ना सीखा।

उन्होंने जीवन में किसी भी चरण में होने वाली असफलता को मानकर उससे सीखा और दूसरे प्रयास में नई ऊँचाइयों को छुआ। उन्होंने अपने माता-पिता के साथ एक साथ मिलकर हर मुश्किल से लड़ते हुए यह सफलता हासिल की। उन्होंने अपने सपने को पूरा करके एक अद्भुत प्रेरणा दी है और आगे बढ़ने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया है।

Tags

Share this story