News Update: सीमा हैदर के पति ने किया हरियाणा के वकील को,पाकिस्तान में पहले पति ने मांगे अपने चार बच्चे

₹64.73
 News Update: सीमा हैदर के पति ने किया हरियाणा के वकील को,पाकिस्तान में पहले पति ने मांगे अपने चार बच्चे

News Update: पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते अपने 4 बच्चों के साथ गैर कानूनी तरीके से अपने प्रेमी के पास आई सीमा हैदर के पहले पति गुलाम हैदर ने हरियाणा के पानीपत के सीनियर एडवोकेट मोमिन मलिक को हायर किया। गुलाम ने अपने 4 बच्चों की कस्टडी सीमा हैदर से उसे दिलवाने के लिए अपना वकालत नामा एडवोकेट मोमिन मलिक को पाकिस्तान की मानवाधिकार एवं पूर्व फेडरेशन मिनिस्टर व UNO के ह्यूमन राइट्स एडवाइजर अंसार बर्नी ट्रस्ट के माध्यम से दिया है।

गौरतलब है कि 4 जुलाई 2023 को यूपी के जिला गौतम बुद्ध नगर के रबुपुरा थाना में सीमा हैदर पर 120बी आईपीसी, फॉरेन एक्ट 1946 के तहत मामला दर्ज किया गया था। पानीपत के वकील मोमिन मलिक ने यूपी पुलिस ने उक्त एफआईआर की कॉपी देने समेत इस केस से जुड़े अन्य दस्तावेज की मांग की थी।

पुलिस ने उन्हें न ही दस्तावेज उपलब्ध करवाए और न ही उनकी एप्लिकेशन पर कोई उत्तर दिया। जिसके बाद वकील ने एक एप्लिकेशन वहां के इलाका मजिस्ट्रेट को लगाई। कोर्ट ने जांच अधिकारी को आदेश देते हुए अर्जी के सभी बिंदुओं पर 26 फरवरी 2024 तक कोर्ट में जबाब दाखिल करने का समय दिया है।

इन बिंदुओं पर एडवोकेट मोमिन मलिक ने लगाई याचिका

9 फरवरी 2024 तक 7 माह 15 दिन गुजर जाने के बाद भी इस मामले में चार्जशीट फाइल नहीं की गई है। इस बारे में कोई भी सूचना सीमा के पति गुलाम हैदर को नहीं दी गई है। गौरतलब है कि सीमा की गिरफ्तारी के दौरान उसके चार बच्चे भी साथ थे, जिनके नाम अर्जी में दिए गए है।
जिस वक्त सीमा हैदर को गिरफ्तार किया गया उस वक्त उसकी तीन नाबालिग लड़कियां, जिनकी उम्र 3, 4, 5 वर्ष व एक नाबालिग लड़का 6 वर्ष है। जिसे पुलिस ने अपनी कस्टडी में रखा और पुलिस को इन नाबालिग बच्चों को कस्टडी में लेने की सूचना इनके पिता गुलाम हैदर को नहीं दी गई।

चारों बच्चों का कोई मेडिकल परिक्षण नहीं करवाया गया।
FIR की सत्यापित कापी कोर्ट द्वारा भारतीय वकील मोमीन मलिक को उपलब्ध करवाई गई है, जिसके मुताबिक सीमा हैदर के साथ सचिन पुत्र नेत्रपाल उर्फ नेत्रपाल, निवासी गांव रबूपुरा, जिला गौतम बुद्धनगर भी दोषी है। सीमा से बरामद सभी दस्तावेजों में उसके पति का नाम गुलाम हैदर लिखा हुआ है व अभी तक वह गुलाम हैदर की लीगल पत्नी है व किसी प्रकार का कोई तलाक नहीं हुआ है।

सीमा, सचिन व उसके पिता नेत्रपाल 30 जून 2023 को जिला बुलंदशहर उत्तर प्रदेश में सीमा व उसके बच्चों को लेकर एक वकील के माध्यम से उनकी कोर्ट मैरिज करवाने की कोशिश की। लेकिन वकील ने पासपोर्ट और अन्य दस्तावेज देखकर कहा कि वह पाकिस्तान की रहने वाली है, इसलिए शादी नहीं हो सकती।
सीमा, उसके बच्चों, सचिन व उसके पिता को हरियाणा में फरीदाबाद के बल्लभगढ़ से गिरफ्तार किया गया था और बाद में FIR रबूपुरा थाना में दर्ज की गई। किसी प्रकार की सूचना बाल संरक्षण अधिकारी फरीदाबाद को नहीं दी गई। इस मामले की कानूनी प्रक्रिया बल्लभगढ़, फरीदाबाद, हरियाणा में बनती है। मुकदमा भी यही दर्ज होना चाहिए था।

Tags

Share this story