MODEL RUMY ALQAHTANI: सऊदी अरब में होने जा रहा है ऐसा काम पहली बार, मिस यूनिवर्स कार्यक्रम में भाग लेगी ये मॉडल

₹64.73
सऊदी अरब में होने जा रहा है ऐसा काम पहली बार, मिस यूनिवर्स कार्यक्रम में भाग लेगी ये मॉडल
MODEL RUMY ALQAHTANI: सऊदी अरब आधिकारिक तौर पर इस्लामिक देश के पहले प्रतिनिधि के रूप में रूमी अलकाहतानी के साथ मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में शामिल हुआ। यह सऊदी अरब के लिए एक और कदम है, जो क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद के तहत अपने रूढ़िवादी लबादे को उतार रहा है।

27 वर्षीय मॉडल रूमी अलकाहतानी ने सोमवार को इंस्टाग्राम पर साझा किया कि वह अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में देश से पहली प्रतिभागी होंगी। रूमी ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सऊदी अरब की यह पहली भागीदारी है।" द खलीज टाइम्स और एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह पहली बार है कि सऊदी अरब मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेगा।

Rumy Alqahtani

मॉडल रूमी अलक़हतानी कौन है?
सऊदी अरब की राजधानी रियाद की रहने वाली अलकाहतानी को वैश्विक सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए जाना जाता है, जिसमें कुछ हफ्ते पहले मलेशिया में आयोजित मिस एंड मिसेज ग्लोबल एशियन में उनकी भागीदारी भी शामिल है। अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार रूमी अलकाहतानी ने कहा, "मेरा योगदान विश्व संस्कृतियों के बारे में सीखना और हमारी प्रामाणिक सऊदी संस्कृति और विरासत को दुनिया में स्थानांतरित करना है।"
मिस सऊदी अरब का ताज पहनने के अलावा, उनके पास मिस मिडिल ईस्ट (सऊदी अरब), मिस अरब वर्ल्ड पीस 2021 और मिस वुमन (सऊदी अरब) का खिताब भी है। इंस्टाग्राम पर दस लाख और एक्स (तत्कालीन ट्विटर) पर लगभग दो हजार फॉलोअर्स के साथ, रियाद में जन्मी मॉडल और कंटेंट निर्माता ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से आगामी मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता में सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करने के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया।
अल-क़हतानी ने एक पोस्ट में कहा, "मलेशिया में आयोजित मिस एशिया इंटरनेशनल 2024 प्रतियोगिता में भाग लेने पर मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं।" पिछले साल मिस निकारागुआ शेन्निस पलासियोस को मिस यूनिवर्स 2023 का ताज पहनाया गया था।

Rumy Alqahtani

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधार
सऊदी अरब, जो लंबे समय से अपनी रूढ़िवादिता के लिए जाना जाता है, वर्तमान में 38 वर्षीय क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, एक उत्साही 'कॉल ऑफ़ ड्यूटी' खिलाड़ी के नेतृत्व में परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। क्राउन प्रिंस को अक्सर पूरे चेहरे वाली दाढ़ी, पारंपरिक अरब पोशाक और सैंडल पहने देखा जाता है। अरब प्रायद्वीप में सबसे बड़े देश के रूप में, सऊदी अरब ने ऐतिहासिक रूप से सख्त सामाजिक और धार्मिक नियंत्रण बनाए रखा है।
हालाँकि, हाल के महीनों में इन कड़े प्रतिबंधों में ढील देखी गई है। इस बदलाव ने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है, विशेष रूप से महिलाओं पर प्रतिबंध हटाने, उन्हें गाड़ी चलाने, मिश्रित-लिंग कार्यक्रमों में भाग लेने और पुरुष संरक्षकता के बिना पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा, सऊदी अरब, जो अपने सख्त शराब निषेध के लिए जाना जाता है, गैर-मुस्लिम राजनयिकों को शराब खरीदने की अनुमति देने पर सहमत हो गया है

Tags

Share this story