IPS Pooja Yadav Success Story: आईपीएस पूजा यादव के आगे खूबसूरत एक्ट्रेस भी फेल! तस्वीरें देख आप भी हो जाओगे फैन

₹64.73
cs
 

IPS Pooja Yadav Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा की तैयारी करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन इस कठिनाई के बावजूद कई प्रतिभाशाली व्यक्ति इसे सफलतापूर्वक पार करते हैं। एक ऐसा उदाहरण है आईपीएस ऑफिसर पूजा यादव.

पूजा यादव हरियाणा की निवासी हैं और उन्होंने अपनी 12वीं कक्षा पूरी की है। इसके बाद, उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी और फूड टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। इसके पश्चात, उन्होंने कनाडा और जर्मनी में कुछ सालों तक काम किया। इन विदेशी अनुभवों ने उन्हें देश के विकास में योगदान देने की प्रेरणा प्रदान की।

पूजा के परिवार की आर्थिक स्थिति उत्तेजनादायक नहीं थी और इसलिए उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, पूजा देश की सेवा करने की इच्छा रखती थीं और इसलिए उन्होंने अपनी मोटी तनख्वाह वाली नौकरी छोड़ दी और UPSC की परीक्षा की तैयारी शुरू की।

तैयारी के दौरान, पूजा यादव को अपनी पहली कोशिश में सफलता नहीं मिली, लेकिन वह हिम्मत नहीं हारी और अपनी तैयारी जारी रखी। उन्होंने दूसरी कोशिश में सफलता हासिल की और 2018 कैडर की आईपीएस अधिकारी बनीं।

पूजा यादव का मानना ​​है कि UPSC की परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। इस दौरान, आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और कभी-कभी आपको निराशा भी महसूस हो सकती है। इसलिए, पूजा का सुझाव है कि छात्रों को धैर्य और स्थिरता बनाए रखनी चाहिए, और अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौकों और रुचियों को भी समय देना चाहिए, क्योंकि यह उनके दिमाग को ताजगी देगा और उनका प्रदर्शन भी बेहतर होगा।

Tags

Share this story