IAS Smita Sabharwal: स्मिता सभरवाल का UPSC में क्या था सब्जेक्ट, किस विषय ने बनीं IAS टॉपर

₹64.73
IAS Smita Sabharwal: स्मिता सभरवाल का UPSC में क्या था सब्जेक्ट, किस विषय ने बनीं IAS टॉपर
IAS Smita Sabharwal: स्मिता सभरवाल देश की सबसे चर्चित आईएएस हैं और उनकी कहानी बहुत प्रेरणादायक है। उनका जन्म 19 जून 1977 को दार्जिलिंग में हुआ था। उनके पिता प्रणब दास एक फौजी थे और भारतीय सेना में कर्नल के पद से सेवा करते रहे।

Will choose to be an IAS every single time: Smita Sabharwal to  Twitteratis-Telangana Today

IAS Smita Sabharwal ने अपनी पढ़ाई ISC बोर्ड से की और 12वीं कक्षा में टॉप किया। उनके पिताजी ने उन्हें UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) की तैयारी के लिए प्रेरित किया। स्मिता ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया और फिर सिविल सेवा की तैयारी की।

Smita Sabharwal Biography, Net Worth, Age, Height, Weight, Career, and Wiki

IAS Smita Sabharwal ने पहली बार UPSC की परीक्षा में प्रीलिम्स क्लियर नहीं की, लेकिन साल 2000 में दूसरी बार परीक्षा में चौथी रैंक हासिल की और टॉप पोजीशन पाई। उन्होंने UPSC की परीक्षा पास करने वाली सबसे कम उम्र की छात्रा बनीं। उन्होंने मानव विज्ञान और लोक प्रशासन को अपने विषय के रूप में चुना।

Telangana official breaks into house of IAS officer Smita Sabharwal at  midnight; booked, telangana-official-breaks-into-house-of-ias-officer-smita- sabharwal-at-midnight

उन्होंने बताया कि वे हर दिन 6 घंटे की पढ़ाई करती थीं जब वे एग्जाम की तैयारी कर रही थीं। IAS Smita Sabharwal की कड़ी मेहनत, समर्पण और सफलता की कहानी उन्हें एक प्रेरणा स्रोत बना देती है।

Tags

Share this story