IAS Sarjana Yadav Success Story: इस खूबसूरत IAS ने किया ऐसा कारनामा, जानकर रह जाओगे हैरान

₹64.73
IAS Sarjana Yadav Success Story: This beautiful IAS did such a feat, you will be surprised to know
 

IAS Sarjana Yadav Success Story: यूपीएससी देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ रही है। यूपीएससी की परीक्षा में बिना कोचिंग सफल होना बेहद मुश्किल है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी महिला आईएएस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बिना कोचिंग के ये कारनामा कर दिखाया है।


2020 बैच की आईएएस अधिकारी सर्जना यादव ने तीसरी कोशिश में साल 2019 में ऑल इंडिया 126वीं रैंक हासिल की थी। यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने 3 अटेंप्ट दिए, जिसमें से 2 में उन्हें असफला हाथ लगी।


सबसे दिलचस्प बात सर्जना यादव की सफलता की यह रही कि उन्होंने बिना कोचिंग किए यूपीएससी सीएसई की परीक्षा को क्रैक किया। उन्होंने यूट्यूब और गूगल आदि प्लेटफॉर्म से जानकारी निकालकर नोट्स तैयार कर पढ़ाई की।


सर्जना यादव ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई की है। उन्होंने इंजीनियरिंग के बाद नौकरी भी की। शुरुआती 2 अटेंप्ट सर्जना ने नौकरी करते हुए दिए और असफल रहीं। उन्होंने बाद में नौकरी छोड़ दी और पूरे मन से तैयारी की।


सर्जना ने अपनी सेल्फ स्टडी, आत्मविश्वास, जोखिम लेने की क्षमता और कड़ी मेहनत के दम पर यूपीएससी सीएसई के एग्जाम को क्रैक किया और अपनी सफलता का परचम लहराया। यूपीएससी की तैयारी को लेकर सर्जना कहती हैं कि ज्यादा किताबें पढ़ने से सीमित पढ़ाई करना बेहतर है , लेकिन जो भी करें उसे अच्छे से करें। अपने आप को एकाग्र और संतुलित रखना बहुत जरूरी है। सर्जना यादव सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। और वे फैंस के बीच अपनी खूबसूरत तस्वीरें साझा करती रहती हैं।

Tags

Share this story