IAS Nidhi Siwach: खुद को 6 महीने तक कर लिया घर में कैद, IAS निधि सिवाच की कहानी जानकर रौंगटे खड़े हो जाएंगे

₹64.73
IAS Nidhi Siwach: Imprisoned herself at home for 6 months
 

IAS Nidhi Siwach: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों यूपीएससी अभ्यर्थी तैयारी के अनूठे तरीके आजमाते हैं। ऐसा ही एक आश्चर्यजनक तरीका आईएएस अधिकारी निधि सिवाच ने अपनाया और यह उनके लिए प्रभावशाली परिणाम साबित हुआ।


हरियाणा के गुरुग्राम के रहने वाले सिवाच स्कूल में टॉपर थे, उन्होंने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 95% और 90% अंक हासिल किए थे। इसके बाद उन्होंने सोनीपत के दीनबंधु छोटूराम विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। उन्हें अग्रणी तकनीकी फर्म टेक महिंद्रा में डिज़ाइन इंजीनियर के रूप में नौकरी मिल गई। हालाँकि, सिवाच ने अपने अनूठे दृष्टिकोण के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए 2017 में अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला किया।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सही माहौल बनाने के लिए सिवाच ने खुद को 6 महीने तक एक कमरे में बंद रखा था। उसने अपने रास्ते से सभी विकर्षणों को दूर करने का फैसला किया और परीक्षा में सफल होने के लिए अपना सारा समय पढ़ाई में समर्पित कर दिया।

यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि सिवाच की रणनीति शानदार ढंग से फलीभूत हुई क्योंकि युवा अभ्यर्थी अंततः अपने तीसरे प्रयास में 2018 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफल होने में सफल रही। उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर शीर्ष 83वीं रैंक हासिल की, जिससे भविष्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी के रूप में पोस्टिंग सुनिश्चित हो गई।

Tags

Share this story