IAS Aashna Chaudhary Success Story: लगातार 2 बार असफल होने पर भी नहीं मानी हार, फिर स्ट्रेटजी बदली और बन गईं IAS

₹64.73
IAS Aashna Chaudhary Success Story: Didn't give up even after failing twice in a row
 

IAS Aashna Chaudhary Success Story: यूपीएससी (UPSC) भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होने के लिए लाखों छात्रों की तैयारी करते हैं, लेकिन केवल कुछ ही उम्मीदवारों को इस परीक्षा में सफलता मिलती है।

2023 में हुए यूपीएससी प्रीलिम्स में भी बहुत सारे छात्रों ने इसे क्रैक करना काफी मुश्किल बताया है। इस परीक्षा में प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू तीन चरण होते हैं, जिसमें केवल कुछ ही उम्मीदवारों को फाइनल सिलेक्शन मिलती है।

प्रीलिम्स परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता मानदंड की आवश्यकता होती है और इसके पश्चात सफल छात्रों को मेंस परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। मेंस परीक्षा में निबंध, सामान्य अध्ययन, विज्ञान, गणित, भूगोल, इतिहास, आर्थिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान और विज्ञान और प्रविष्टि पत्र शामिल होते हैं।

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए छात्रों को बहुत मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। इसमें सफल होने के लिए छात्रों को विभिन्न विषयों में अच्छी तैयारी करनी पड़ती है और साथ ही नवीनतम करंट अफेयर्स और सामयिकी को अद्यतन रखना आवश्यक होता है।

आशना चौधरी एक ऐसी युवा कैंडिडेट हैं जिन्होंने अपने तीसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी प्रीलिम्स को क्रैक किया था। वह पहले दो बार प्रीलिम्स में सफल नहीं हो सकी थी, लेकिन उन्होंने अपनी तैयारी में संशोधन किया और तीसरी बार में उन्हें सफलता मिली। उन्होंने मेंस और इंटरव्यू भी सफलतापूर्वक पास किया और ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 116 हासिल की।

आशना चौधरी उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के पिलखुवा में रहती हैं। उनके पिता डॉ. अजीत चौधरी एक प्रोफेसर हैं और उनकी मां का नाम इंदु सिंह है। आशना ने अपनी तैयारी के लिए बहुत मेहनत की है और यूपीएससी की परीक्षा के लिए लगभग एक साल की तैयारी की है।

उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से की है और उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर में बीए ऑनर्स के साथ ग्रेजुएशन पूरी की है। उन्होंने इंग्लिश आनर्स के बाद अपनी तैयारी शुरू की और मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल किया। उनकी मेहनत और समर्पण के बाद उन्हें सफलता मिली और उन्होंने अपने तीसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा को क्लियर किया।

आशना चौधरी यूपीएससी सफलता के बाद सोशल मीडिया पर भी काफी प्रसिद्ध हुई हैं। उन्होंने अपने सामरिक मीडिया अकाउंट पर यूपीएससी की तैयारी के दौरान उपयोगी संदेश, स्टडी टिप्स और मोटिवेशनल कंटेंट शेयर किया है। वह अपने सामरिक मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रेरणादायक और दृढ़ता से काम करने वाली युवा कैंडिडेट के रूप में प्रस्तुत हुई हैं।

Tags

Share this story