Punjab News: पंजाब के जालंधर के पुलिस कमिश्नर ने की 600 फलदार पौधे लगाकर माइक्रो फॉरेस्ट प्लांटेशन अभियान की शुरुआत

₹64.73
Punjab News: पंजाब के जालंधर के पुलिस कमिश्नर ने की 600 फलदार पौधे लगाकर माइक्रो फॉरेस्ट प्लांटेशन अभियान की शुरुआत

Punjab News: पंजाब के जालंधर के पुलिस कमिश्नर स्वपन शर्मा के नेतृत्व में जालंधर पुलिस कमिश्नरेट ने पुलिस लाइन, पुलिस स्टेशनों और चौकियों में 600 फलदार पौधे लगाकर माइक्रो फॉरेस्ट प्लांटेशन अभियान की शुरुआत की। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि कमिश्नरेट पुलिस ने पंजाब वन विभाग और जालंधर की फुलकारी महिलाओं के सहयोग से यह संयुक्त अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि इन पौधों को लगाने के लिए पुलिस लाइन, पुलिस स्टेशन और पुलिस चौकियों सहित 20 स्थानों का चयन किया गया है।  श्री स्वपन शर्मा ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य व्यापक भागीदारी एवं प्रभाव सुनिश्चित कर शहर में हरियाली बढ़ाना है। 

पुलिस आयुक्त ने कहा कि जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रजातियों के लगभग 600 फलदार पेड़ और स्वदेशी पौधे लगाए गए।  उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य लोगों को पर्यावरण के लिए पेड़ लगाने के महत्व के बारे में जागरूक करना और जलवायु परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाना है।  श्री स्वपन शर्मा ने कहा कि स्थानीय गैर सरकारी संगठनों, पुलिस और सरकार का यह सामूहिक प्रयास पर्यावरण स्थिरता के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता को उजागर करता है। 

पुलिस आयुक्त ने शहर की हरियाली बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भरपूर प्रयास करे, अधिक से अधिक लोगों को साथ लेकर ऐसे अभियान को जन आंदोलन बनाने की इस पूरी प्रक्रिया में प्रत्येक व्यक्ति अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके।  श्री स्वपन शर्मा ने कहा कि पेड़ प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरण को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो समय की मांग है।

Tags

Share this story