Punjab News: पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को दिया टारगेट, जानिए पूरी खबर

₹64.73
पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को दिया टारगेट, जानिए पूरी खबर
Punjab News: पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी. ने लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों-कम-जिला चुनाव अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रैंसिंग द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने सभी डिप्टी कमिश्नरों से "इस बार 70 पार" वोट प्रतिशत का लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित किया।

सिबिन सी. ने कहा कि सभी डिप्टी कमिश्नर 70 प्रतिशत से अधिक मतदान करवाने के लिए प्रयास तेज करें। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव के दौरान पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से जिन क्षेत्रों में वोट प्रतिशत कम था, उन क्षेत्रों को निशानदेही कर वहां वोट प्रतिशत बढ़ाने का काम किया जाए। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा भेजी गई प्रचार मोबाइल वैनों, जागरूकता अभियान और अन्य माध्यमों की मदद ली जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि वोट प्रतिशत बढ़ाने की गतिविधियां और तेज की जाएं साथ ही लोगों को अधिक से अधिक मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव के दिनों में प्राप्त होने वाली किसी भी प्रकार की शिकायत का समाधान भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा में किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी जिले समय-समय पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करें और उन्हें चुनाव आयोग के नियमों और निर्देशों की जानकारी दें, इससे शिकायतों में कमी आएगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने डिप्टी कमिश्नरों से कहा कि वे जिले के महत्वपूर्ण लोगों के वोटों की जांच करें कि उनकी वोट बनी है या नहीं, ताकि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि चुनाव को उचित ढंग से करवाने के लिए 12 से 16 फरवरी तक पंजाब के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों (ए.आर.ओ.) को चंडीगढ़ और अमृतसर में प्रशिक्षण दिया गया है।

सिबिन सी. ने सभी डिप्टी कमिश्नरों-कम-जिला चुनाव अधिकारियों से लोकसभा चुनाव-2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से करवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने चुनाव से संबंधित सभी पहलुओं की समीक्षा की और डिप्टी कमिश्नरों से उनकी प्रतिक्रिया और राय ली। ज्यादातर डिप्टी कमिश्नरों ने कहा कि चुनाव की तैयारी पूरी है और जिन जिलों में कुछ कमी है, उसे जल्द दूर करने का आश्वासन दिया।

बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अभिजीत कपलिश और सी.ई.ओ. दफ्तर के अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Share this story