Punjab News: पंजाब के जालंधर डिप्टी कमिश्नर ने की लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों की समीक्षा

₹64.73
Punjab News: Jalandhar Deputy Commissioner of Punjab reviewed the preparations for Lok Sabha elections-2024.
Punjab News: पंजाब के जालंधर डिप्टी कमिश्नर डा.हिमांशु अग्रवाल ने आज कहा कि जिला प्रशासन जालंधर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (एस.सी.) के लिए लोकसभा चुनाव-2024 को उचित और व्यवस्थित ढंग से कराने के लिए पूरी वचनबद्ध है।

यहां जिला प्रशासनिक परिसर में अधिकारियों को संबोधित करते हुए डा. हिमांशु अग्रवाल ने  सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का 100 मिनट के भीतर समाधान सुनिश्चित करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप चुनाव संहिता को चरणबद्ध तरीके से लागू करने पर जोर दिया।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि चुनाव ड्यूटी में किसी प्रकार की ढील बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसे पूरे उत्साह के साथ मनाया जाना जाए।

उन्होंने चुनाव ड्यूटी से छूट संबंधी मामलों के समाधान के लिए एक कमेटी का भी गठन किया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) समिति में सिविल सर्जन/वरिष्ठ मेडिकल अधिकारी और डीईओ (सेकंडरी) भी शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में किसी भी प्रकार की छूट की सिफारिश संबंधित एचओडी से की जाती है उचित कारणों के साथ समिति को प्रस्तुत किया जाएगा, जो तथ्यों की जांच के बाद आवेदन पर निर्णय लेगी। उन्होंने न्होंने स्पष्ट कहा कि अगर किसी भी तरह की छूट का दावा गलत पाया गया तो सख्त कार्रवाई के अलावा  एस.ओ.डी. से स्पष्टीकरण भी मांगा जाएगा।

उन्होंने अपने विभागों के प्रमुख से अपने अधिकार क्षेत्र से इश्तिहार बाजी बैनर,बोर्ड, हटाने संबंधी, 23 मार्च संबंधी सर्टिफिकेट जमा करवाने को कहा।

लाइसेंसी आग्नेयास्त्रों को जमा कराने के संबंध में डिप्टी  कमिश्नर ने कहा कि जिन आवेदकों की जान खतरे में है, उन्हें किसी भी प्रकार की छूट देने के लिए जिला स्तरीय समिति द्वारा विचार एवं जांच की जायेगी।

उन्होंने 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए मतगणना केंद्रों की तैयारी की भी समीक्षा की।

बाद में डिप्टी कमिश्नर ने पेड न्यूज आदि पर नजर रखने के लिए स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनिटरिंग सेल, शिकायत सेल आदि का भी दौरा किया।

बैठक में अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(न) अमित महाजन, अतिरिक्त कमिश्नर नगर निगम अमरजीत सिंह बैंस, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) जसबीर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ग्रामीण विकास) लखविंदर सिंह और सभी उपमंडल मैजिस्ट्रेट उपस्थित थे।

Tags

Share this story