Punjab News: पंजाब के लुधियाना में सुचारू गेहूं खरीद के लिए प्रशासन ने कसी कमर, डीसी साक्षी साहनी ने अधिकारियों के साथ की बैठक

₹64.73
Punjab News: पंजाब के लुधियाना में सुचारू गेहूं खरीद के लिए प्रशासन ने कसी कमर, डीसी साक्षी साहनी ने अधिकारियों के साथ की बैठक 

Punjab News: पंजाब के लुधियाना में रबी सीजन 2024-25 के लिए गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक के दौरान, उपायुक्त साक्षी साहनी ने किसानों से गेहूं का एक-एक दाना खरीदने की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने जिले में खाद्य और नागरिक आपूर्ति के अधिकारियों और खरीद एजेंसियों के प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आगामी खरीद सीजन के दौरान यह प्रक्रिया सुचारू और परेशानी मुक्त तरीके से की जाए।
उपायुक्त ने कहा कि जिले में 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बिजाई की गई है और 108 अनाज मंडियों में लगभग 8.11 लाख मीट्रिक टन गेहूं आने की उम्मीद है। उन्होंने सभी अधिकारियों को 1 अप्रैल से शुरू होने वाले जिले भर में गेहूं खरीद कार्यों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने का निर्देश दिया। इससे खरीद के आवंटित हिस्से के अनुसार गेहूं की त्वरित खरीद और उठान सुनिश्चित करना है।
साहनी ने इस बात पर जोर दिया कि जिले के किसानों को अनाज मंडियों में अपनी उपज की बिक्री के लिए कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। उपमंडल मजिस्ट्रेट अपने अधिकार क्षेत्र के तहत अनाज मंडियों में सुचारू खरीद संचालन के लिए जवाबदेह होंगे ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने मंडी बोर्ड के अधिकारियों को अनाज मंडियों में उपज को बारिश से बचाने के लिए प्रबंध सुनिश्चित करने और उचित स्वच्छता सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा। इसी प्रकार, साहनी ने प्रत्येक खरीद केंद्र में बिजली, किसानों के लिए शेड और पेयजल आपूर्ति की अपेक्षित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि एक तरफ गेहूं की सुचारू, परेशानी मुक्त और त्वरित खरीद सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जाने चाहिए और दूसरी तरफ किसानों को उनकी उपज का समय पर भुगतान प्राप्त करने में सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।
इस अवसर पर उपस्थित प्रमुख लोगों में एसडीएम विकास हीरा, डीएफएससी पश्चिम संजय शर्मा, डीएफएससी पूर्वी शेफाली चोपड़ा और अन्य शामिल थे।

Tags

Share this story