Punjab News: पंजाब में लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए 50 प्रतिशत गऊओं का टीकाकरण मुकम्मल, गुरमीत सिंह खुड्डियां का बड़ा बयान

₹64.73
Punjab News: पंजाब में लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए 50 प्रतिशत गऊओं का टीकाकरण मुकम्मल, गुरमीत सिंह खुड्डियां का बड़ा बयान

Punjab News: पंजाब में लम्पी स्किन बीमारी से बचाव के लिए चलाई जा रही व्यापक टीकाकरण मुहिम के अंतर्गत पंजाब के पशुपालन विभाग ने केवल 17 दिनों के अंदर लगभग 50 प्रतिशत गऊओं का टीकाकरण मुकम्मल कर लिया है। लम्पी स्किन एक वायरल बीमारी है, जिससे पशुओं को बुख़ार के साथ-साथ चमड़ी पर गाँठें बन जाती हैं और यह पशुओं के लिए जानलेवा हो सकती है।  
जि़क्रयोग्य है कि यह मुहिम इस साल 25 फरवरी को शुरू की गई थी, जिसके अंतर्गत गऊओं को इस घातक बीमारी से बचाने के लिए बूस्टर डोज़ के तौर पर गोट पॉक्स वैक्सीन तीसरी बार लगाई जा रही है।  
इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के पशुपालन, डेयरी विकास और मछली पालन मंत्री स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने इस व्यापक मुहिम के अंतर्गत राज्य के 25 लाख गऊओं के 100 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा राज्य में अब तक 12,49,779 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।  
कैबिनेट मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि राज्य में 16 अप्रैल तक 25 लाख गऊओं के 100 प्रतिशत टीकाकरण को सुनिश्चित बनाने के लिए मुहिम को और तेज किया जाए। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की रोज़ाना की 60,000 डोज लगाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा 837 समर्पित वैटरनरी टीमें फील्ड में तैनात की गई हैं।  
स. गुरमीत सिंह खुड्डियां ने बताया कि राज्य सरकार ने लम्पी स्किन से बचाव के लिए पशुओं के टीकाकरण के लिए तेलंगाना स्टेट वैटरनरी बायोलॉजीकल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, हैदराबाद से 78.75 लाख रुपए की लागत से गोट पॉक्स वैक्सीन की 25 लाख डोज खऱीदी हैं। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत राज्य में सरकारी और प्राईवेट गऊशालाओं में सभी गऊओं का टीकाकरण मुफ़्त किया जा रहा है।

Tags

Share this story