NIT रायपुर में काउंसलिंग शुरू, 1197 सीटों पर मिलेगा दाखिला!

NIT रायपुर में काउंसलिंग शुरू, 1197 सीटों पर मिलेगा दाखिला!

NIT रायपुर में काउंसलिंग शुरू, 1197 सीटों पर मिलेगा दाखिला!

रायपुर (ब्यूरो)।: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान NIT रायपुर में बीटेक और एमटेक में दाखिले की प्रक्रिया आनलाइन शुरू हो गई है। बीटेक में प्रवेश के लिए संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) के तहत 1,197 सीटों पर दाखिला दिया जा रहा है। इसमें गेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के परिणाम के आधार पर एमटेक की 200 सीटों को भरा जाएगा। 13 नवंबर तक चलने वाली सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग में छत्तीसगढ के लिए 50 फीसद सीट आरक्षित हैं। वहीं 12 ब्रांच में सबसे अधिक कंप्यूटर साइंस और आईटी की मांग रहती है। प्रथम चरण के आवंटन में कंप्यूटर साइंस की आल इंडिया सामान्य रैंक 9,368 और राज्य की रैंक 17,862 है । इसी तरह से आईटी ब्रांच के लिए राज्य की सामान्य रैंक 27,589 गई है।
कोरोना के कारण पिछले वर्ष की तुलना में इस बार छह राउंड तक काउंसिलिंग चलेगी। एमटेक की 200 सीटों के साथ ईडब्ल्यूएस की अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो राउंड की रिपोर्टिंग के बाद प्रवेश की प्रक्रिया 24 अक्टूबर तक चली है। तीसरा राउंड 26 अक्टूबर से शुरू हो गया है, जो 29 अक्टूबर तक चलेगा।
वहीं, एमटेम की बची हुई सीटों को प्रायोजक संस्थानों से भरने की तैयारी है। इनमें कुछ ऐसे संस्थान होते हैं, जो अपने कर्मचारियों को उच्च शिक्षा के लिए एमटेक करवाना चाहते हैं। इस संबंध में मानव संसाधन मंत्रालय ने दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। अब एनआइटी में इन प्रायोजकों के माध्यम से रिक्त सीटों को भरा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *