Viral News: भारत के इस राज्य में लड़को को शादी के लिए नहीं मिल रही लड़कियां, रिश्ता के लिए युवाओं ने निकाली पदयात्रा

₹64.73
मे

Viral News: कर्नाटक राज्य में एक जिला मांड्या, इस जिले में एक अजब-गजब किस्सा सुनने का आया है. शादी की उम्र के हो चुके लड़के भी कंवारे घूम रहे है. जी हां यहां के कई इलाके ऐसे हैं, जहां युवा शादी करने लायक हो गए हैं लेकिन उन्हें शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल रही हैं. वजह यह है कि गांव में नौकरियां कम है और गांव के युवा पूरी तरह से कृषि अधारित रहते हैं.

 

 

लड़कियां और उनके घरवाले अपनी बच्चियों की शादी किसी किसान से नहीं बल्कि वो किसी प्रफेशनल नौकरी वाले युवाओं से ही करना चाहते हैं. लेकिन इस गांव के युवा रिश्तों के लिए इंजार में रहते है, लेकिन यह पूरी नहीं हो पा रहा है. रिश्ता के लिए ना होने पर लगातार कंवारो ने पदयात्रा निकालने का फैसला लिया है. इन शादी की लायक हो चुके युवकों की उम्र 30 वर्ष से अधिक है.

 

 

युवाओं ने आदिचुंचनगिरी मठ-एक प्रभावशाली वोक्कालिगा संस्थान में दो उद्देश्यों के साथ पदयात्रा करने का फैसला किया है. पदयात्रा से वह सरकार तक संदेश भेजना चाहते हैं कि उनकी स्थितियों पर हस्तक्षेप करें, वहीं दूसरा लोगों में जागरूकता पैदा करना भी उद्देश्य है.

 

आपको बता दें कि ये युवाओं की दूसरी पदयात्रा है. गांव के युवा कहते है कि हमारे गांवों में कभी न खत्म होने वाले संकट के कारण शादी के सपने देखना बंद कर दिया है. अखिला कर्नाटक ब्रह्मचारिगला संघ के संस्थापक केएम शिवप्रसाद ने कहा कि लोग दुल्हन खोजने की चुनौतियों के बारे में अधिक जागरूक हैं, लेकिन दुल्हन और उनके परिवारों की मानसिकता में कोई स्पष्ट बदलाव नहीं आया है.

पदयात्रा के बाद एक युवा ने कहा कि हम दहेज नहीं मांग रहे हैं. हमारे परिवार की देखभाल करने के लिए हमारे पास काफी पैसा है. फिर भी, कोई भी परिवार हमें बेटियां देने को तैयार नहीं है, हमारा देहाती परिवेश शादी में आड़े आ रहा है.

Tags

Share this story