Weather Alert: हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में छाया घना कोहरा, कश्मीर में जमकर बर्फबारी जारी

₹64.73
gf
 

Weather Alert:उत्तर भारत एक बार फिर घने कोहरे और बर्फीली ठंड की चपेट में आ गया। सोमवार को भले ही चटक धूप खिलने से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन मंगलवार से फिर वही स्थिति हो गई जो बुधवार को भी जारी रही।

मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर पश्चिम राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। दिन निकलने के बाद हल्की धूप खिली, लेकिन उससे बहुत राहत नहीं मिली। कोहरे की सबसे बुरी मार उड़ान और रेल सेवाओं पर पड़ी और पूरी व्यवस्था चरमरा गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश समेत पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों में 4 फरवरी तक बारिश होगी। इस दौरान 31 जनवरी और 1 फरवरी को कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। हिमालय में अगले 48 घंटे में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि पंजाब के अमृतसर, पटिलाया, हरियाणा के अंबाला, राजस्थान के गंगानगर और पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बहुत अधिक घना कोहरा देखा गया।

इन जगहों पर सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता घटकर 25 मीटर रह गई थी। इसके चलते सड़क यातायात से लेकर आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। घने कोहरे के कारण धूप नहीं खिलने से ठंड भी अधिक महसूस की गई। अमृतसर में सुबह साढ़े पांज बजे 7.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि अन्य जगहों पर 9-11 डिग्री के बीच न्यूनतम तापमान रहा।

दिल्ली और बिहार के कई इलाकों में भी घना कोहरा रहा। दिल्ली में पालम और सफदरजंग इलाकों में दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई थी। दक्षिण पश्चिम दिल्ली में सुबह के समय ज्यादा घना कोहरा रहा और तापमान गिरकर 11.4 डिग्री पर आ गया था। वहीं, पटना में 10 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया।

 19 ट्रेनें देर, कई उड़ानें भी विलंब
उत्तर रेलवे ने बताया कि घने कोहरे के कारण रेल यातायात व्यवस्था बेपटरी हो गई। दिल्ली आने वाली कम से कम 19 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से कई घंटों की देरी से चलीं। इनमें जम्मू तवी-दिल्ली एक्सप्रेस, हॉवड़ा-दिल्ली दुरंतो, हॉवड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस, दिल्ली-मोगा एक्सप्रेस शामिल थीं।

ट्रेनों के देर से चलने के वजह से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ देखी गई। यही हाल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर रहा। उड़ानों में देरी की वजह से हवाईअड्डे पर भी यात्रियों की भीड़ रही। विलंब उड़ानों की सही संख्या के बारे में तो पता नहीं चल पाया, लेकिन अधिकारियों ने बताया कि इसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों उड़ानें शामिल हैं।

हिमाचल के रोहतांग, डलहौजी में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर जारी ऑरेंज अलर्ट के बीच मंगलवार दोपहर बाद रोहतांग दर्रा, अटल टनल, डलहौजी और पांगी-भरमौर में बर्फबारी हुई। डलहौजी में सीजन की पहली बर्फबारी थी। मनाली में हल्की बारिश हुई।

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बुधवार और वीरवार को भारी बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। मंगलवार रात से सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई गई है।

3 और 4 फरवरी को सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से बारिश और बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आने वाले एक सप्ताह तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा।

उत्तराखंड में आज बारिश-हिमपात की चेतावनी
उत्तराखंड में भी इस बार कोहरे और शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप खूब सता रहा है। प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार से भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके लिए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और 2,500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। प्रदेशभर में कहीं-कहीं तेज गर्जन और बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में सूखा खत्म
जम्मू-कश्मीर में सर्दी के मौसम में जारी सूखे का दौर अब खत्म हो गया है। प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के बाद मंगलवार को कई हिस्सों में बारिश हुई।

इससे शुष्क सर्दी और खासकर किसानों को राहत मिली है। अब पैदावार अच्छी होने की उम्मीद है। जम्मू में सुबह से शाम तक 3.4 एमएम बारिश हुई।

इसके अलावा गुलमर्ग में भी 4.8 एमएम और कटड़ा में 0.8 एमएम बारिश हुई। माइनस 6 डिग्री पारे के साथ गुलमर्ग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा। इसके साथ ही जम्मू आने वाली आठ उड़ानें देरी से पहुंचीं। जबकि आठ ट्रेनें भी देरी से पहुंचीं। जम्मू में अधिकतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Tags

Share this story