UPSC Results: हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए हरियाणा के अभ्यर्थियों से की टेलीफोन पर बात

₹64.73
UPSC Results: हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए हरियाणा के अभ्यर्थियों से की टेलीफोन पर बात
UPSC Results: हरियाणा के मुख्यमत्री नायब सिंह ने हरियाणा राज्य से संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों से टेलीफोन पर बात की और उन्हें व उनके परिवारजनों को बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होंने इस परीक्षा में सफल रहे अभ्यार्थियों से कहा, “आप पर हमें गर्व है और अपने करियर में गरीबों का जीवन स्तर उंचा उठाने पर फोकस रखे।” उन्होंने चयनित अभ्यर्थियों से बातचीत करते हुए कहा कि आपने अपने प्रदेश व अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे आज हरियाणा राज्य के इन युवाओं की सफलता पर बहुत ही गर्व महसूस कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यूपीएससी की परीक्षा उतीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों से जनसेवा में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का मंत्र देते हुए कहा कि आप अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल ऐसी योजनाएं व कार्यक्रम बनाने के लिए करें जिससे देश व प्रदेश उन्नति की राह पर तेजी से आगे बढ़े। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आप लोगों को जनसेवा में बिना किसी भेदभाव के पूरे प्रदेश व देश को एक परिवार के रूप में देखते व समझते हुए कार्य करना है ताकि समाज में खुशहाली आए।

मुख्यमंत्री ने इन अभ्यर्थियों से कहा कि सिविल सर्वेंट को देश के ‘स्टील फ्रेम’ की संज्ञा दी गई है। ‘स्टील फ्रेम’ का काम सिर्फ आधार देना या सिर्फ चली आ रही व्यवस्थाओं को संभालना ही नहीं होता बल्कि स्टील फ्रेम का काम देश-प्रदेश को यह विश्वास भी दिलाना होता है कि बड़े से बड़ा संकट हो या फिर बड़े से बड़ा बदलाव, आप एक ताकत बनकर देश-प्रदेश को आगे बढाने में सहयोग करेंगें।

सिविल सेवा में ‘रूल्स एंड रोल’का अपना-अपना महत्व- मुख्यमंत्री

        उन्होंने इन युवाओं से कहा कि सिविल सेवा के क्षेत्र में आप लोग लंबे सफर पर निकलने वाले हैं, उसमें नियमों का बहुत बडा योगदान होता है, लेकिन इसके साथ ही आपको रोल पर भी बहुत ज्यादा फोकस करना है। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा में ‘रूल्स एंड रोल’ का अपना-अपना महत्व है परंतु आपको इन दोनों का बैलेंस लेकर चलना है। 

        मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश-प्रदेश जिस तरीके से काम कर रहा है, उसमें आप सभी सिविल सर्वेंट की भूमिका महत्वपूर्ण है। आपको यह सुनिश्चित कराना है कि नागरिकों को सेवाएं कैसे आसानी से उपलब्ध हों तथा सामान्य नागरिक का सशक्तिकरण कैसे हो। इसलिए आप लोगों को सिविल सेवा में बहुत सी चुनौतियों का सामना कर देश को तरक्की की राह पर आगे बढाना है।

चयनित अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री के साथ सांझा किए बातचीत के अंश

        हरियाणा के बहादुरगढ क्षेत्र के गांव खरहर के रहने वाले सिवांस राठी (63 रैंक) ने बताया कि मुख्यमंत्री जी का जब उन्हें बधाई के लिए फोन आया तो वे आश्चर्यचकित रह गये। मुख्यमंत्री से सीधी बात करके उन्हें खुशी हुई क्योंकि कभी सोचा नहीं था कि इस तरह फोन पर मुख्यमंत्री से बात होगी।

        इसी प्रकार, रेवाडी के गौरव यादव (234 रैंक) भी मुख्यमंत्री से बात करके प्रसन्नचित दिखाई दिये। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनको बधाई देकर हौसला बढ़ाया है। आज मुझे  अपनी मेहनत पर गर्व हो रहा है। मुख्यमंत्री ने बिना भेदभाव के जनसेवा करने की सीख दी है, जो वे समझते है कि उनके भविष्य के करियर में काम आएगी।

        इधर, झज्जर जिला के बहादुरगढ क्षेत्र के ही अभिलाश सुंदरम (421 रैंक) ने मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी से फोन पर बात होने पर खुशी जाहिर की है और कहा है कि उन्होंने सरलता से हमें अपनी जिम्मेदारी का अहसास करवाया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपने देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है और जनसेवा में आपको इसी प्रकार से मेहनत करनी है ताकि देश व प्रदेश का तेजी से विकास हो सकें।

        वहीं, रोहतक के महम (अब कुरूक्षेत्र) से डॉ प्रगति वर्मा (355 रैंक) ने मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुए कहा कि सीएम ने नए कैरियर की शुरूआत के लिए शुभकामनाएं दी ताकि मैं जनसेवा के क्षेत्र में आकर देश व प्रदेश को आगे बढाने में अपनी भूमिका निभा सकूं।

        इसी तरह, सोनीपत जिला के गन्नौर से आकाशदीप (166 रैंक) मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के साथ हुए वार्तालाप से काफी खुश दिखे। उन्होंने कहा कि हमारी इस उपलब्धि के लिए सीएम ने माता-पिता के प्रयासों की प्रशंसा की। आकाशदीप ने भी फोन करके बधाई देने व आशीर्वाद देने के लिए सीएम का आभार जताया।

        उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इसी प्रकार से यूपीएससी में हरियाणा से चयनित अन्य अभ्यर्थियों से भी बातचीत की और उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Tags

Share this story