ये सरकारी स्कूल है IAS-IPS की फैक्ट्री, देश के कई नामी-गिरामी हस्तियों ने की पढ़ाई

₹64.73
ये सरकारी स्कूल है IAS-IPS की फैक्ट्री, देश के कई नामी-गिरामी हस्तियों ने की पढ़ाई
 

Netarhat Residential School, Jharkhand: प्राइवेट स्कूल अच्छे हैं या फिर सरकारी स्कूल, अक्सर एक बहस छिड़ी रहती है। जब भी प्रतिष्ठित स्कूलों के बारे में बात होती है, तो लोगों के दिमाग में सिर्फ प्राइवेट स्कूलों के नाम आते हैं. 

लेकिन बता दें कि देश में कई ऐसे सरकारी स्कूल भी हैं, जो बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों से काफी अच्छे है. 


इसलिए आज हम आपको एक ऐसे सरकारी स्कूल के बारे में बताएंगे, जिसे IAS-IPS की फैक्ट्री कहा जाता है. 

ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां से देश के कई नामी-गिरामी हस्तियों ने पढ़ाई की है और बड़े-बड़े अफसरों के पद हासिल किए हैं.

नेतरहाट आवासीय विद्यालय, झारखंड (Netarhat Residential School, Jharkhand) एक ऐसा सरकारी स्कूल है जो देशभर में अपने उच्च शिक्षा मानक और उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध है। इस स्कूल का गौरवशाली इतिहास है जो छात्रों को शिक्षा, सांस्कृतिक विकास, और विद्वता के क्षेत्र में नवीनतम अनुसंधान और विकास के साथ संबोधित करता है।

यह स्कूल अपने प्रशिक्षण की उच्चतम मानक और विशेष शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रेरित करता है। यहां के शिक्षक उच्च योग्यता और अनुभव रखते हैं, जो छात्रों को न सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि सामाजिक, आर्थिक, और नैतिक मूल्यों में भी सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


नेतरहाट आवासीय विद्यालय झारखंड राज्य में एक शिक्षा और संस्कृति का केंद्र है। यहां के छात्र न केवल विभिन्न राज्यों में बल्कि देश और विदेश में भी अपने अद्भुत क्षेत्रीय, राष्ट्रीय, और अंतरराष्ट्रीय कार्यों में अग्रसर हो रहे हैं।

यह स्कूल संस्कृति, कला, और विज्ञान के दृढ़ आधार पर शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विद्यार्थियों के भौतिक, भावनात्मक, और बौद्धिक विकास पर भी ध्यान केंद्रित करता है। छात्र यहां न केवल शिक्षा के क्षेत्र में तैयार होते हैं बल्कि विभिन्न कला और खेल-कूद की गतिविधियों में भी उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं।

नेतरहाट आवासीय विद्यालय के छात्रों का अद्भुत उत्कृष्टता रेकॉर्ड है। यहां के छात्र आईएएस, आईपीएस, प्रशासनिक अधिकारी, चिकित्सक, अभियंता, वैज्ञानिक और विभिन्न विभागों में अन्य पदों पर सफलता के शानदार उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं।

इसलिए, नेतरहाट आवासीय विद्यालय झारखंड के विशेष सरकारी स्कूलों में से एक है जो अपने उच्च शिक्षा और संस्कृति के साथ छात्रों को देशभर में शोध करने का अवसर प्रदान करता है। इस स्कूल के छात्रों का गौरवमय इतिहास है जिसमें उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के नए मापदंड स्थापित किए हैं।

Tags

Share this story