Haryana News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणावासियों को दी 9770 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगा

₹64.73
Haryana News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणावासियों को दी 9770 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगा
Haryana News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों, खिलाड़ियों और वीरों की धरती हरियाणा को आज एक बार फिर से 9770 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की बड़ी सौगात दी है। उन्होंने आज देश के 22वें एम्स की घोषणा को मूर्तरूप देते हुए जिला रेवाड़ी के माजरा मुस्तिल भालखी गांव में लगभग 1650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का शिलान्यास किया। यह संस्थान हरियाणा में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण में मील का पत्थर साबित होगा, जो हरियाणावासियों तथा अन्य प्रदेशों के लोगों को उच्च स्तर की आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगा।


आज जिला रेवाड़ी में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा में रेल तंत्र को और अधिक मजबूती प्रदान करते हुए वर्चुअल माध्यम से 5450 करोड़ रुपये की लागत की गुरुग्राम मेट्रो परियोजना का भी शिलान्यास किया। गुरुग्राम मेट्रो लाइन नये गुरुग्राम को पुराने गुरुग्राम से जोड़ेगी, जिससे यात्रा के समय में बचत होगी। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

        प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से ही 470 करोड़ रुपये की लागत से भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन, 410 करोड़ रुपये की लागत से मानहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन, 350 करोड़ रुपये की लागत से रेवाड़ी–काठूवास रेलवे लाइन तथा 310 करोड़ रुपये की लागत से काठूवास-नारनौल रेल लाइन दोहरीकरण परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इन लाइनों के दोहरीकरण होने से कनेक्टिविटी बढ़ेगी और यातायात व माल ढुलाई सुगम होगी।

रोहतक-महम-हांसी नई रेल लाइन का हुआ शुभारंभ

        प्रधानमंत्री ने 890 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रोहतक-महम-हांसी नई रेलवे का भी शुभारंभ किया और झंडी दिखाकर इस लाइन पर पहली रेल सेवा की शुरुआत भी की। इस रेल लाइन से हिसार से दिल्ली को सीधी रेल कनेक्टिविटी मिलेगी। इसके अलावा, इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। रोजगार में बढ़ाातरी के साथ ही सामाजिक एवं आर्थिक प्रगति का भी मार्ग प्रशस्त होगा।

ज्योतिसर अनुभव केंद्र का किया उद्घाटन, तीर्थ यात्रियों को महाभारत से जुड़े प्रसंगों को सजीव रूप से देखने का मिलेगा अवसर

श्री नरेंद्र मोदी ने धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में 240 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ज्योतिसर अनुभव केंद्र का भी उद्घाटन किया। इस अनुभव केंद्र में महाभारत की कहानी से संबंधित कलात्मक, विषयगत और मल्टीमीडिया कथा प्रदर्शनी की जाएगी। यह संग्रहालय टच इंटरैक्टिव डिस्प्ले, एल.ई.डी दीवारें, प्रोजेक्शन स्क्रीन, इमर्सिव रूम, काइनेटिक्स इंस्टॉलेशन आदि जैसी प्रयोगात्मक तकनीकों के साथ बनाया गया है। इस केंद्र के माध्यम से धर्मक्षेत्र-कुरूक्षेत्र आने वाले तीर्थ यात्रियों को महाभारत से जुड़े प्रसंगों को सजीव रूप से देखने का अवसर मिलेगा। इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इसमें प्राचीन भारत से वर्तमान के गौरवशाली भारत की तुलना देखने को मिलेगी, जिससे आने वाली पीढ़िया प्रेरित होगी।

        कार्यक्रम में केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत, हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, राज्यसभा सांसद श्री बिप्लब देव, लोकसभा सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री नायब सिंह सैनी और सांसद श्री धर्मबीर सिंह सहित अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Tags

Share this story