Mobile Phone: मोदी सरकार का बजट से पहले मास्टर स्ट्रोक, मोबाइल फोन को लेकर दी खुशखबरी !

₹64.73
मोदी सरकार का बजट से पहले मास्टर स्ट्रोक
 

Mobile Phone: नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार 1 फरवरी को अपना अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश करेगी. लेकिन बजट पेश होने से पहले ही सरकार ने एक मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है, जो आम आदमी के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

दरअसल मोदी सरकार ने मोबाइल फोन इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा ऐलान किया गया है. सरकार ने मोबाइल पार्ट्स के आयात शुल्क (Import Duty) को घटा दिया है. इस फैसले से मोबाइल फोन की कीमतों में कमी आ सकती है यानी ये सस्ते हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी सरकार (Modi Govt) ने बुधवार को बजट से ऐन पहले मोबाइल पार्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी (Mobile Parts Import Duty Cut) में कटौती का ऐलान किया है.

इसे 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. ना केवल मोबाइल फोन इंडस्ट्री, बल्कि देश के आम लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है, क्योंकि इंपोर्ट ड्यूटी कम होने के चलते मोबाइल फोन मैन्यूफैक्चरिंग की कॉस्ट भी कम हो जाएगी और कंपनियों फोन की कीमतों में भी कटौती कर सकती हैं. गौरतलब है कि मोबाइल फोन सेक्टर से जुड़ी हुई कंपनियां भारत में स्मार्टफोन बनाने की लागत को कम करने और चीन व वियतनाम जैसे क्षेत्रीय प्रतिस्पर्धियों के साथ समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए लगभग 10 साल से आयात शुल्क में कटौती पर जोर दे रही थीं और संसद में बजट पेश होने से ठीक एक दिन पहले सरकार ने इसे हरी झंडी दिखा दी है.

वहीं इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (ICEA) ने पहले भी कहा था कि अगर सरकार घटकों पर आयात शुल्क कम करती है और उन्हें कुछ श्रेणियों में समाप्त करती है, तो भारत से मोबाइल फोन निर्यात अगले दो वर्षों में तीन गुना बढ़कर 39 अरब डॉलर हो सकता है, जो वित्त वर्ष 2023 में 11 अरब डॉलर था.

आपको बता दें कि भारतीय मोबाइल उद्योग को वित्त वर्ष 2024 में लगभग 50 अरब डॉलर मूल्य के मोबाइल फोन बनाने की उम्मीद है, जो अगले वित्तीय वर्ष में बढ़कर 55-60 अरब डॉलर होने की संभावना है. वित्त वर्ष 2024 में निर्यात बढ़कर लगभग 15 अरब डॉलर और फिर वित्त वर्ष 25 में 27 अरब डॉलर तक बढ़ने की संभावना है.

Tags

Share this story