LPG Cylinder Rate: आज बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर के दाम , बजट से पहले आम लोगों को झटका

₹64.73
ax
 

LPG Price 1 February: 1 फरवरी 2024 को देश के सभी शहरों में एलपीजी सिलेंडर के रेट (LPG Cylinder Price) अपडेट हो गए हैं। तेल कंपिनयों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों (Commercial Cylinder price) को बढ़ा दिया है। वहीं, घरेलू सिलेंडर के रेट अभी भी स्थिर है। उसमें किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हुआ है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 14 रुपये का इजाफा किया है। अब दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर 1769.50 रुपये में मिलेगा। वहीं, मुंबई में इसकी कीमत 1708.50 रुपये, चेन्नई में 1937 रुपये में कमर्शियल सिलेंडर मिलेगा।

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करने वाली है। इस साल आम चुनाव की वजह से 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा।

चुनाव के परिणामों के बाद नई सरकार द्वारा यूनियन बजट (Union Budget) लाया जाएगा। अंतरिम बजट से पहले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी ने आम जनता को झटका दिया है।

घरेलू सिलेंडर की कीमत

घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में 14 किलोग्राम सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है। इसी तरह मुंबई में यह 902 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये में मिल रहा है।

आपको बता दें कि सरकार ने आखिरी बार 30 अगस्त 2023 को घरेलू सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया था। इनकी कीमत में 200 रुपये की कटौती की गई थी। इस से पहले घरेलू सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी।

पेट्रोल-डीजल के रेट

हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-Diesel Price) अपडेट होते हैं। यह रेट क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर तय किया जाता है। मई 2022 से इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आज भी सभी शहरों में ताजा कीमत जारी हो गई है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रचति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

Tags

Share this story