Loksabha Elections: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश

₹64.73
Loksabha Elections: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश

Loksabha Elections: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने-अपने जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों के निपटान के लिए सोशल मीडिया टीम गठित करें।

        श्री अनुराग अग्रवाल आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी लोकसभा चुनाव प्रबन्धन को लेकर सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

        मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला उपायुक्तों से कहा कि वे प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों की वर्नेबल मैपिंग करवाएं ताकि लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रकार की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि सभी पीठासीन अधिकारियों तथा वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों की टे्रनिंग करवाई जाए। इसके साथ ईवीएम मशीनों का पहले दौर का रैंडमाईजेशन किया जाए और 13 मई से पहले दूसरे दौर का भी रैंडमाईजेशन किया जाए।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में नये वोट बनवाने के लिए 26 अप्रैल तक कोई भी फार्म-6 लम्बित न रहे। उन्होंने कहा कि 85 वर्ष से अधिक की आयु वाले मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाताओं के घर से वोट डालने का विकल्प समय रहते ले लिया जाए ताकि उन्हें वोट डालने में कोई दिक्कत न आए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारी व्यक्तिगत रूप से पोलिंग स्टेशनों का निरीक्षण करें और निर्वाचन विभाग को इसका प्रमाणीकरण भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थानों, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें), शहरी स्थानीय निकाय विभाग लोकसभा चुनाव अवधि के दौरान जिन पुराने भवनों व ईमारतों में पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, उन्हें न गिराया जाए।

उन्होंने कहा कि बूथ लेवल जागरूकता ग्रुप बनाया जाए जोकि लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करे। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग ने शहरी क्षेत्रों में मतदान को बढ़ाने के लिए क्यू मैनेजमेंट ऐप लांच किया है ताकि मतदाताओं को मतदान के दिन लगने वाले लाइन की जानकारी मिल सके और उसे वोट डालने के लिए ज्यादा देर इंतजार न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ को इस ऐप के बारे में ट्रेनिंग दी जाए।

        श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि स्विप गतिविधियां निरंतर जारी रहने चाहिए और सभी लिफ्टों में स्विप के स्टीकर चस्पा दिए जाने चाहिएं। शहरी स्थानीय निकायों की इलैक्ट्रॉनिक्स विज्ञापनों बोर्डों पर चुनाव आयोग की वीडियो चलवाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बूथ लेवल पर सबसे बुजुर्ग मतदाता व पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाता को सम्मानित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी अपने-अपने जिलों के आर.ओ. व ए.आर.ओ. के कम्यूनिकेशन प्लान तैयार करें।

        बैठक में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी, श्री अपूर्व व श्री राज कुमार के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
 

Tags

Share this story