Interim Budget 2024: आज मोदी सरकार पेश करेगी अंतरिम बजट, हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

₹64.73
dvv

Interim Budget 2024:  नरेंद्र मोदी सरकार आज दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट (Interim Budget) पेश करने जा रही है. चूंकि कुछ ही महीने में चुनाव होने जा रहे हैं. लिहाजा आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं. चुनावी साल की वजह से यह पूर्ण बजट नहीं है.

यह अंतरिम बजट होगा. आज बजट पेश करते ही निर्मला सीतारण के नाम पर लगातार 6 बजट पेश करने का रिकॉर्ड कायम हो जाएगा. वो ऐसा करने वाली दूसरी वित्त मंत्री होंगी. इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम है. मनमोहन सिंह, चिदंबरम, अरुण जेटली, यशवंत सिन्हा ने 5 बार बजट पेश कर चुके हैं. अंतरिम बजट में मोदी सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं.

Budget 2024: बजट सेशन में कांग्रेस उठाएगी ये मुद्दे

कांग्रेस ने फैसला किया कि वह संसद के बजट सत्र में महंगाई, बेरोजगारी और मणिपुर समेत तमाम मुद्दों को उठाने की कोशिश करेगी. कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक के बाद राज्यसभा में कांग्रेस के उप नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि राष्ट्रपति का संबोधन आमतौर पर उन कदमों के बारे में होता है जो सरकार भविष्य में उठाएगी. लेकिन इसमें महंगाई, बेरोजगारी, किसानों की आय दोगुनी करने और मणिपुर जैसे मुद्दों का कोई जिक्र नहीं था. हम चाहते हैं कि ये मुद्दे उठाए जाएं.

 बजट से पहले घटे हवाई ईंधन के दाम

अंतरिम बजट से पहले एयरलाइंस के लिए राहत वाली खबर है. OMCs ने हवाई ईंधन के दाम घटाए. कीमतों में करीब 1221 रुपये प्रति किलो लीटर की कटौती हुई है. लगातार चौथी कटौती से हवाई किराए में कमी आने की उम्मीद है. नई दरें आज से लागू होंगी.

Nirmala Sitharaman Budget: युवाओं और महिलाओं को बजट से आस

अंतरिम बजट पर आज सभी की निगाहें रहेंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल का दूसरा बजट आज पेश किया जाएगा.

युवाओं और महिलाओं को बजट से आस है. उम्मीद है कि पीएम मुद्रा योजना और महिलाओं से संबंधित योजनाओं का दायरा बढ़ सकता है. भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए बजट में विशेष प्रावधान रहेंगे.

Budget Timing: बजट वाले दिन आज क्या-क्या होगा?

आज सुबह 7 बजकर 50 मिनट से लेकर 8 बजे के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने घर से निकलेंगी. फिर सवा 8 बजे वह अपनी टीम के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लेंगी. उसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी.

सुबह सवा 9 बजे वित्त मंत्री अपनी टीम के साथ संसद भवन पहुंचेगी. फिर करीब 10 बजे कैबिनेट की बैठक में बजट को पास किया जाएगा.

फिर सुबह साढ़े 10 बजे के करीब प्रधानमंत्री बजट पर एक छोटी बाइट दे सकते हैं. इसके बाद 11 बजे बजट पेश होगा. फिर शाम को वित्त मंत्री प्रेस मीट करेंगी.

Union Budget 2024: कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़े

आज केंद्र सरकार अंतरिम बजट पेश करने जा रही है. मगर बजट से पहले बड़ी खबर आई है. बजट पेश होने से पहले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़े. कीमतों में 14 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

हालांकि, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. नई कीमतें आज से ही लागू हैं.

Interim Budget: राष्ट्रपति के अभिभाषण में क्या था खास?

इससे पहले बुधवार को संसद के बजट सत्र की शुरुआत हुई. सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ हुई. यह नए संसद भवन में उनका पहला संबोधन था. राष्ट्रपति ने राम मंदिर से लेकर आर्टिकल 370 तक का जिक्र किया.

उन्होंने कहा कि राम मंदिर की आकांक्षा सदियों से थी, जो इस साल पूरी हुई. उन्होंने सांसदों को महिला आरक्षण कानून बनाने के लिए बधाई भी दी.

Budget 2024: सुबह सवा 8 बजे होगा बजट टीम का फोटो सेशन

आज केंद्र सरकार अंतरिम बजट पेश करेगी. यह मोदी सरकार का आखिरी बजट है. वहीं सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में राम मंदिर समेत कई अहम मुद्दों का जिक्र किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर अपनी बजट टीम के साथ नॉर्थ ब्लॉक गेट नं-2 पर फोटो सेशन होगा.

उसके बाद वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी. राष्ट्रपति से मिलने के बाद 9 बजकर 15 मिनट पर वित्तमंत्री संसद भवन पहुंचेंगी. जहां संसद भवन के बाहर वित्त राज्यमंत्रियों के साथ फोटो सेशन होगा.

Tags

Share this story