IAS Smita Sabharwal: ये हैं देश की सबसे कम उम्र की महिला IAS, ऐसे किया था UPSC क्रैक

₹64.73
fvd
 

IAS Smita Sabharwal: स्मिता सभरवाल की कहानी वाकई इनस्पायरिंग है! वह भारत की सबसे कम उम्र की महिला IAS अधिकारी बनकर इतिहास रचीं।

उन्होंने चौथे प्रयास में ही UPSC परीक्षा को पास किया और इसमें चौथी रैंक हासिल की। उनके पिता कर्नल थे और शायद इसी कारण से उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए अपार समर्थन प्राप्त किया।

IAS Smita Sabharwal: ये हैं देश की सबसे कम उम्र की महिला IAS, ऐसे किया था UPSC क्रैक

स्मिता सभरवाल का शिक्षा से जुड़ा हुआ बैकग्राउंड भी उन्हें आगे बढ़ने में मददगार साबित हुआ। उन्होंने हैदराबाद के सेंट फ्रांसिस से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया, जिसमें वे टॉप किये थे। इससे साफ है कि उन्होंने अपने अध्ययन में भी उत्कृष्टता दिखाई थी।

IAS सभरवाल की अनोखी बात यह है कि वे सोशल मीडिया पर भी एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। उनके इंस्टाग्राम और ट्विटर पेज पर एक लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं, जिससे वे लोगों के साथ अपने अनुभव और ज्ञान को साझा कर सकती हैं।

इससे उनका अधिकारी बनने का सफर और भी इंप्रेसिव बन जाता है, क्योंकि वे अपने प्रोफेशनल जीवन में इंस्पायर करने वाले किस्से और अनुभव साझा करके दूसरों को प्रेरित कर सकती हैं।

ऐसे सभी महिला अधिकारियों की कहानियां देश को प्रेरित करने के लिए महत्वपूर्ण होती हैं, और उनके उदाहरण से लोगों को यह दिखाने में मदद मिलती है कि कठिनाइयों से लड़कर भी संघर्ष के बावजूद सफलता प्राप्त की जा सकती है।

Tags

Share this story