Haryana Weather: हरियाणा में फिर से शुरु होगी शीतलहर, 48 घंटे बाद बदलेगा मौसम

₹64.73
Haryana Weather: हरियाणा में फिर से शुरु होगी शीतलहर, 48 घंटे बाद बदलेगा मौसम
Haryana Weather: हरियाणा में फिर से कोल्ड डे की शुरुआत होने वाली है। 48 घंटे के बाद मौसम विभाग ने 7 जिलों के लिए घने कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में ये बदलाव हो रहा है। 

अब 30 जनवरी से फिर हरियाणा के अधिकांश जिलों में बादल छाएंगें, साथ ही 5 फरवरी तक बारिश के आसार बने रहेंगे। रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्का कोहरा व बादल छाए रहे। इस कारण से दिन के औसत तापमान में 4.8 डिग्री की गिरावट आई। 

मौसम विशेषज्ञ की मानें तो आने वाले दिनों में मौसम में काफी बदलाव आएगा। मौसम के इस बदलाव के कारण सूबे के कुछ जिलों में 30 जनवरी को भी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। 1 दिसंबर के बाद से राज्य में बारिश नहीं हुई है। जबकि आमतौर पर जनवरी में अच्छी बारिश होती रही है। इससे पहले 2016 में सबसे कम बारिश शून्य के करीब दर्ज की गई थी, जबकि साल 2022 में पूरे महीने में 143 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 2011 के बाद यह पहली बार है, जब जनवरी में बारिश नहीं हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले दो दिनों में धूप निकलने से दिन के समय राहत मिल रही थी। इसके साथ दिन के तापमान में बढ़ोतरी भी देखी गई थी। करीब एक माह बाद दिन का तापमान सामान्य से ऊपर या इसके करीब पहुंचा था। 

शनिवार रात को उत्तर पर्वतीय क्षेत्रों में कमजोर श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसके असर से प्रदेश के औसत न्यूनतम तापमान में 1.5 डिग्री की बढ़ोतरी हुई और यह सामान्य के करीब रहा। वहीं औसत अधिकतम तापमान 4.8 डिग्री गिर गया। इसके साथ यह सामान्य से 4.2 डिग्री कम रहा।

Tags

Share this story