Haryana Weather Alert: हरियाणा में आज बरसेंगे बादल, 42 शहरों में बारिश का अलर्ट, किसानों के मुरझाए चेहरे

₹64.73
Haryana Weather Alert: हरियाणा में आज बरसेंगे बादल, 42 शहरों में बारिश का अलर्ट, किसानों के मुरझाए चेहरे
Haryana Weather Alert: हरियाणा के 42 शहरों में मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। संभावना जताई है कि इन शहरों में गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने का खतरा है। 30 से 40 किलोमीटर की स्पीड से हवा भी चलेगी, इससे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

इस दौरान मध्यम से हल्की बारिश के भी आसार हैं। शनिवार को बदले मौसम से दिन के पारे में 1.6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा तापमान नूंह का 38.8 डिग्री रहा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 जिलों में तेज आंधी चली। रोहतक, झज्जर, सिरसा, नारनौल और फरीदाबाद में बारिश भी हुई।

मौसम विभाग ने फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना, होडल, हथीन, नूंह, पलवल, तावडू, बल्लभगढ़, सोहना, गुरुग्राम, रेवाडी, हांसी, हिसार, नारनौंद , फतेहाबाद, फरीदाबाद, घरौंडा, करनाल, इंद्री, रादौर, जुलाना, सफीदों, जींद, पानीपत, असंध, कैथल, नीलोखड़ी, नरवाना, नसरसा, टोहाना, कलायत, रतिया, थानेसर, गुहला, पेहोवा, शाहाबाद, अंबाला, कालका, बराडा, जगाधरी, नारायणगढ़, पंचकूला में बादल गिरने के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट है। 
इनमें से 22 शहर ऐसे भी हैं, जहां हल्की से मध्यम बारिश भी होगी। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय खेतों में गेहूं की फसल सूखी खड़ी हुई है। कुछ जिलों की मंडियों में गेहूं और सरसों की सूखी फसल पड़ी हुई है। बारिश और ओलावृष्टि से फसल भीगने और खराब होने का खतरा बना हुआ है। 
हरियाणा में संभावना है कि 20 अप्रैल के बाद गेहूं की कटाई में और तेजी आएगी। इसको देखते हुए मौसम विभाग की ओर से किसानों के लिए पहले ही अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा में 16 अप्रैल तक ऐसा की मौसम रहेगा। किसानों को फसलों की सुरक्षा के लिए एहतियातन कदम उठाने चाहिए।
हरियाणा में अब तक मंडियों में 11 लाख के करीब गेहूं की आवक हो चुकी है। पिछले 2 दिनों में करीब साढ़े 6 लाख टन गेहूं की आवक हुई। इसमें से करीब एक लाख मीट्रिक टन गेहूं शेड के नीचे है, लेकिन 10 लाख मीट्रिक टन गेहूं खुले में पड़ा हुआ है। 
मौसम में आए बदलाव के कारण मंडियों में खुली पड़ी फसल पर खतरा मंडरा रहा है। पलवल जिला ऐसा है, जहां अब तक सबसे ज्यादा गेहूं 1.50 लाख टन गेहूं की आवक हो चुकी है। इसके अलावा करनाल, जींद, कैथल, सोनीपत में क्रमश:1.44 लाख, 1.18, 91 हजार, 82 हजार टन गेहूं आ चुका है।

Tags

Share this story