Haryana State Song: हरियाणा को जल्द मिलने वाला है राज्य गीत, गोरी नार की जगह जुड़ेगा ये शब्द

₹64.73
Haryana will soon get its state song


Haryana State Song: हरियाणा को जल्द ही राज्य गीत मिलने वाला है। हालांकि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में विधायक लक्ष्मण यादव की अध्यक्षता में बनी कमेटी को एक माह का वक्त दिया गया था। अब कमेटी की मंगलवार को आखिरी बैठक हो सकती है। खास बात यह है कि विधानसभा में ज्यादातर विधायकों की जिस गीत के लिए सहमति बनी थी, वही राज्य गीत हो सकता है।

कमेटी इसी गीत में दर्ज उन शब्दों का हटाएगी, जिन पर विधायकों ने एतराज जताया था, वहीं कुछ चीजें जोड़ी भी जाएंगी। 


ज्यादातर विधायकों न शीतकालीन सत्र में पेश किए गए तीनों गीतों में पहला गीत पहला- 'जय जय, जय हरियाणा, पावन धरती वेदों की, जहां हुआ हरि का आणा, जय-जय हरियाणा' पर सहमति दी थी। गीत में महिलाओं के लिए 'गोरी नार' शब्द पर नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा कि गोरी भी नार होती है और काली भी। इसलिए रंग को लेकर शब्द नहीं होना चाहिए। 

सूत्रों का कहना है कि अब सुंदर स्याणी नार' किया जाएगा। गीत में तीन पैराग्राफ हैं, लेकिन अब गीत में चार पैराग्राफ किए जाएंगे। गीत में अब क्षेत्र विशेष की बात नहीं होगी बल्कि पूरे हरियाणा की बात होगी। राज्य गीत में प्रदेश की शौर्यगाथा को जोड़ी जाएगी।


प्रदेश को बहादुरी, खेल व खिलाड़ी, हरित व दुग्ध क्रांति और दुनिया में आटोमोबाइल में योगदान जोड़ा जाएगा। इसके अलावा हर धर्म का जिक्र होगा। हर धर्म के त्योहार भी गीत में शामिल होंगे।

Tags

Share this story