Haryana Roadways: हरियाणा रोडवेज परिवहन बेड़े में शामिल होंगे 1000 नई जहाज, जानिए पूरी खबर

₹64.73
हरियाणा रोडवेज परिवहन बेड़े में शामिल होंगे 1000 नई जहाज
 

Haryana Roadways: हरियाणा सरकार के बसों के बेड़े में करीब एक हजार नई बसें और शामिल की जाएंगी। प्रदेश सरकार ने किलोमीटर स्कीम के तहत परिवहन बेडे में इन बसों को शामिल करने का निर्णय लिया है।


अभी तक किलोमीटर स्कीम के तहत राज्य के परिवहन बेडे में 563 बसें संचालित हो रही हैं। यह सभी डीजल की बसें हैं। नई एक हजार बसों में डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसें भी रखी जाएंगी। सरकार ने 150 और एसी (वातानुकूलित) बसें खरीदने को मंजूरी प्रदान की है। इन बसों को लंबे रूट पर चलाया जाएगा।

बसों की किलोमीटर स्कीम का मतलब यह होता है कि सरकार इन बसों को प्राइवेट डीलरों से हायर करती है। इन पर चालक व परिचालक सरकार का होता है। बस प्रति किलोमीटर के हिसाब से जितने किलोमीटर चलती है, उसका किराया राज्य सरकार की और से प्राइवेट डीलर को पे कर दिया जाता है। 


हालांकि पिछले दिनों इस योजना को लेकर बस चालकों व परिचालकों में काफी आक्रोश था। वे इस योजना के विरोध में थे। सरकार ने जब उन्हें समझाया कि किलोमीटर स्कीम के तहत बसों के किराये का भुगतान प्राइवेट डीलरों को न केवल कम किया गया है, बल्कि उन पर हर तरह की जिम्मेदारी सौंप दे गई है।

Tags

Share this story