Haryana PPP: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र को लेकर दिया बयान

₹64.73
Haryana PPP: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र को लेकर दिया बयान
Haryana PPP: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा की परिवार पहचान पत्र योजना की पूरे देश में सराहना हो रही है। मुख्यमंत्री आज देर सांय स्थानीय सिंचाई विश्राम गृह, रोहतक में मीडिया कर्मियों से अनौपचारिक बातचीत कर रहे थे।

मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के परिवार पहचान पत्र योजना की चर्चा देश व दुनिया में हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना की लोकप्रियता को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस बार 26 जनवरी की झांकी में परिवार पहचान पत्र का निमंत्रण दिया ताकि पूरी दुनिया को गरीबों के उत्थान की योजना की जानकारी मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों की सरकारें भी परिवार पहचान पत्र को लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने राजस्थान में इस योजना को लागू करने की प्रक्रिया आरंभ की थी।

परिवार पहचान पत्र को पुअर पीपल प्रोटेक्शन पत्र बताते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि यह योजना गरीबों के अधिकार सुरक्षित करने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से पात्र लोगों के परिवारों को घर बैठे केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत विभिन्न प्रमाण पत्र भी लोगों को आसानी से मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में सेवाओं व योजनाओं का लाभ देने के लिए कमीशन एजेंट सक्रिय थे। परिवार पहचान पत्र ने अब इस बुराई को समाप्त कर दिया है।

सौर ऊर्जा के महत्व का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा के अधिक प्रयोग से हमें थर्मल ऊर्जा से छुटकारा मिल जाएगा। सौर ऊर्जा के सभी विकल्पों का अधिक से अधिक उपयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुसुम योजना के तहत सरकार ने अब तक 50 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए हैं। आने वाले समय में 70 हजार कनेक्शन और दिए जाएंगे। इसी प्रकार से किसानों को बिजली पर सब्सिडी दी जा रही है। सरकार इसके लिए बिजली निगम को करोड़ों रुपए की अतिरिक्त राशि जारी करती है।

इस अवसर पर सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, हरियाणा के पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर सहित वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Tags

Share this story