Haryana Police Bharti: हरियाणा में चुनावी साल में बंपर नौकरियां देने की तैयारी, कभी भी जारी हो सकता है पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन

₹64.73
cs
 

Haryana Police Bharti: हरियाणा सरकार चार साल तक प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर घिरी रहने के बाद चुनावी साल में ताबड़तोड़ तरीके से भर्तियां शुरू कर दी हैं। लंबित भर्तियों के परिणाम जारी किए जा रहे हैं और लगातार परीक्षाओं का शेड्यूल दिया जा रहा है। 

वहीं इसी सप्ताह हरियाणा सरकार 6 हजार सिपाहियों की भर्ती भी निकालने जा रही है। इनमें पांच हजार पुरुष और एक हजार महिला सिपाही शामिल होंगी। इसके अलावा, ग्रुप सी के परिणामों के बाद इसी माह के अंत तक ग्रुप- डी के 13,657 पदों को भरने के लिए भी पोर्टल खोला जाएगा। इसके लिए आयोग ने सीईटी पास 56 हजार से अधिक उम्मीदवारों को शॉटलिस्ट किया है। 


आयोग पहले ही ग्रुप-डी सीईटी का स्कोर जारी कर चुका है। सिपाही की भर्ती पिछले एक साल से अटकी हुई थी। इसके लिए हरियाणा सरकार ने नियमों में संशोधन किया है और बाकायदा इसे कैबिनेट की मंजूरी दी है। 


अब डीजीपी कार्यालय ने 6 हजार सिपाहियों की भर्ती के हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मांग पत्र भेज दिया है। संभावना है कि इसी सप्ताह पदों को विज्ञापित किया जाएगा। इस भर्ती में सीईटी पास अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे, साथ ही सरकार की ओर से अभ्यर्थियों को आयु में तीन साल की छूट दी गई है। 


उधर, ग्रुप सी के चयनितों को विभागों ने नियुक्ति के लिए बुलाना शुरू कर दिया है। अधिकतर विभागों के पास अभ्यर्थियों की सूची और रिकार्ड भेज दिया गया है।

एचएसपीसीबी के खाली पद भरे जाएंगे

सरकार ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) के खाली पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में कुल 479 पोस्टें हैं। इनमें से 72 पोस्टें खाली हैं। हालांकि सरकार ने इनमें 245 पोस्टें एचकेआरएन से भरी हैं। सरकार ने तय किया है कि अगले तीन महीने में इन सभी खाली पदों को भर दिया जाएगा। इनमें 54 पोस्टें असिस्टेंट इन्वायरमेंट इंजीनियर की हैं, जिन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसका पाठ्यक्रम भी रिलीज कर दिया गया है। इसके अलावा ग्रुप-ए के 64 में से 25 पद भी खाली, जिन्हें भरने की प्रक्रिया जारी है।

18 फरवरी से शुरू होगा परीक्षाओं का दौर

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप-सी की शेष श्रेणियों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा का शेड्यूल तैयार कर लिया है। संभावना है कि 18 फरवरी को ग्रुप नंबर 1,2 और 49 का पेपर होगा। इसके बाद 20 फरवरी से रोजाना परीक्षाएं होंगी। जल्द ही आयोग इनका शेड्यूल जारी करेगा।

10 और 11 को एचसीएस की परीक्षा

हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा हरियाणा के विभिन्न जिलों में एचसीएस एंड एलाइड के 174 पदों के लिए 10 और 11 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आयोग की ओर से परीक्षा के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

Tags

Share this story