Haryana Patwari Strike: हरियाणा में पटवारियों की सरकार से बैठक रही बेनतीजा, मांगे पूरी करने की जिद पर अड़ी एसोसिएशन

₹64.73
Haryana Patwari Strike: हरियाणा में पटवारियों की सरकार से बैठक रही बेनतीजा, मांगे पूरी करने की जिद पर अड़ी एसोसिएशन
Haryana Patwari Strike: हरियाणा में पटवारी-कानूनगो की हड़ताल जारी रहेगी। चंडीगढ़ में आज सरकार के साथ हुई मीटिंग बेनतीजा रही। मीटिंग के बाद पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन प्रधान जयबीर चहल ने बताया कि वित्त विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के साथ हमारी मीटिंग हुई है। 

पहले दौर की मीटिंग में 2 पॉइंट पर चर्चा हुई है। उन्होंने बताया कि हमने एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के समक्ष ग्रेड-पे की मांग रखी थी। वार्ता के दौरान जो बातें हुई हैं, उससे हम संतुष्ट नहीं हैं। अब हमारी एक और मीटिंग फाइनेंशियल कमिश्नर रेवेन्यू (FCR) के साथ होगी।

एसोसिएशन प्रधान ने बताया कि हम भी अपने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। FCR के साथ मीटिंग होने के बाद हम फिर से अपनी स्थिति क्लियर कर पाएंगे। हमारी 31 तक हड़ताल जारी रहेगी। हमने मीटिंग में आज पे स्केल और एसीपी को लेकर बात रखी थी, कई मुद्दों पर पे स्केल को लेकर वित्त विभाग के एसीएस अनुराग रस्तोगी के साथ विस्तार से चर्चा हुई। लेकिन, हम उनकी बातों से सहमत नहीं हुए हैं, उन्होंने कहा कि पे स्केल को बढ़ाने को लेकर कानूनी अड़चनें आ रही हैं। 

पटवारियों का कहना है कि 1 जनवरी 2016 से जो उनका मौजूदा पे स्केल है 32 हजार 100 को बढ़ाया है। 31 जनवरी तक हड़ताल जारी रहेगी, उसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। राज्य में पटवारियों और कानूनगो ने एसोसिएशन के आह्वान पर तहसीलों में धरना-प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं। हड़ताल के कारण लोगों को तहसीलों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जमीन की रजिस्ट्री और ट्रांसफर सहित पटवारी और कानूनगो के अंतर्गत आने वाले 75 तरह के काम नहीं हो रहे हैं। 

नए साल की शुरुआत से ही यह सभी काम पूरी तरह ठप पड़े हुए हैं। अपनी मांगों को पूरा करने की जिद पर अड़ी एसोसिएशन ने 31 जनवरी तक हड़ताल बढ़ा दी है। पटवारियों की इस हड़ताल से सरकार को भी करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान अभी तक हो चुका है। 

राजस्व पटवारी एवं कानूनगो एसोसिएशन के राज्य प्रधान जयबीर चहल ने बताया कि सोमवार को ACS अनुराग रस्तोगी की ओर से मीटिंग का ऑफर आया है।

Tags

Share this story