Haryana News Update: उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उकलाना व बरवाला में डिजिटल लाइब्रेरी, कम्युनिटी सेंटर, व्यायामशाला सहित कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

₹64.73
Haryana News Update: उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उकलाना व बरवाला में डिजिटल लाइब्रेरी, कम्युनिटी सेंटर, व्यायामशाला सहित कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Haryana News Update: उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने लोगों को दफ्तरों के चक्कर कटवाने वाली परंपरा को खत्म कर घर बैठे सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ दिलवाने की नई परंपरा शुरू करने का काम किया है।

यह बात उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को उकलाना व बरवाला विधानसभा क्षेत्र के गांव बधावड़, ढ़ाणी प्रेम नगर, भेरी अकबरपुर, बालक, जुगलान तथा सुलखनी में आयोजित जनसभाओं में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर श्रम मंत्री अनूप धानक तथा बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग भी उपस्थित रहे। ग्रामीणों द्वारा गांवों में पहुंचने पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। उप मुख्यमंत्री ने गांव बधावड़ में व्यायामशाला बनवाने, जलघर को अपग्रेड करवाने तथा 75 लाख रुपए की लागत से कम्युनिटी सेंटर भवन बनाने की घोषणा की। उन्होंने गांव के राजकीय विद्यालय का नाम शहीद ओमप्रकाश के नाम पर रखने की भी घोषणा की। 

गांव ढाणी प्रेम नगर में पर्याप्त जलापूर्ति के लिए अतिरिक्त वॉटर टैंक बनवाने तथा एक डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शिक्षा के सत्र को ऊंचा उठाने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने गांव के पशु अस्पताल में पशु चिकित्सकों की नियुक्ति को लेकर रखी गई मांग को पूरा करते हुए कहा कि वीएलडीए डॉक्टरों की भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया गया है जल्द ही प्रदेश के अस्पतालों में नवनियुक्त डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी।

 उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विद्यार्थियों को स्कूल ले जाने तथा वापस घर छोड़ने के लिए वाहन पॉलिसी शुरू की गई है। इस योजना के तहत विद्यालय विद्यार्थियों के लिए निजी वाहन भी किराए पर ले सकते हैं।  राज्य सरकार द्वारा विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप किराए का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इस योजना के अंतर्गत प्रस्ताव तैयार कर भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि विद्यार्थियों को स्कूल आवागमन के लिए किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो।

गांव भेरी अकबरपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाने, फिरनी बनाने के साथ-साथ पीने के पानी के लिए अधिकारियों को तुरंत एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गांव बालक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला कहा कि गांव में डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जाएगी। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत की आईटीआई, व्यायामशाला तथा पानी टैंक बनाने की मांग पर उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत जमीन उपलब्ध करवाकर प्रस्ताव भिजवाए। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने गांव में 80 लाख रुपये की लागत से बनी फिरनी का उद्घाटन तथा 65 लाख रूपये से बनने वाली सडक़ का शिलान्यास भी किया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग तथा क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं लागू की है यही नहीं पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत की भागीदारी सुनिश्चित की है। किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की दिशा में सरकार द्वारा अनेक सराहनीय कार्य किए हैं, 14 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है, वहीं डेढ दर्जन से अधिक की संख्या में फल एवं सब्जियां को भी भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया गया है। पहले किसानों को अनाज मंडियों में फसल बेचने के लिए कई कई दिनों तक रहना पड़ता था लेकिन आज न केवल तुरंत फसलों की खरीद हो रही है बल्कि फसल बिक्री के पैसे भी सीधे किसानों के बैंक खातों में डाले जा रहे हैं।


 

Tags

Share this story