Haryana News Update : किसान आंदोलन को लेकर हांसी में भी प्रशासन सतर्क, बैरिकेडिंग के लिए पुलिस की तैयारी शुरू

₹64.73
Haryana News Update : किसान आंदोलन को लेकर हांसी में भी प्रशासन सतर्क, बैरिकेडिंग के लिए पुलिस की तैयारी शुरू

Haryana News Update : हरियाणा के हिसार जिले हांसी में किसान आंदोलन को लेकर प्रशासन सतर्क हो गया है। पुलिस द्वारा जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई। वहीं सरकार के आदेशानुसार कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की। एक कंपनी को हांसी बुलाया गया है।

एसएसबी के जवानों को हांसी के बजरंग आश्रम धर्मशाला में ठहराया गया है। सरकार के आगामी आदेशों तक एसएसबी के जवान हांसी में रहेंगे। अगर आंदोलन के चलते हांसी पुलिस जिला एरिया में कानून व्यवस्था बिगड़ती है, तो कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसएसबी के जवानों की तैनाती की जाएगी।

बैरिकेडिंग के लिए पुलिस की तैयारी शुरू

हांसी के सुरक्षा इंचार्ज राजेश कुमार ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसएसबी की कंपनी हांसी में पहुंची है। किसानों के जत्थे को रोकने के लिए रामायण टोल प्लाजा व मय्यड़ के बीच हिसार-दिल्ली नेशनल हाईवे पर बैरिकेडिंग की जाएगी। बैरिकेडिंग के लिए पुलिस प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर ली है।

किसानों नेताओं का कहना है कि 13 फरवरी को किसानों का दिल्ली कूच का कार्यक्रम है। किसान संगठनों द्वारा इसे किसान आंदोलन- 2 का नाम दिया जा रहा है। इस कूच में उत्तर भारत के करीब 20 किसान संगठन शामिल होंगे। किसान नेताओं का कहना है कि 13 फरवरी को किसान संगठनों द्वारा दिल्ली में अपनी मांगों को लेकर रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली में भीड़ एकजुट करने के लिए किसान संगठन हिसार जिले में जनसंपर्क कर रहे हैं।

किसानों की प्रमुख मांगें

सभी फसलों की एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनाया जाए
स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए।देश के किसानों एवं मजदूरों का पूर्ण कर्जा माफ किया जाए।
2013 का भूमि अधिग्रहण कानून दोबारा लागू किया जाए
लखीमपुर खीरी की घटना में पीड़ित किसान परिवारों को न्याय दिया जाए
एमएसपी स्वामीनाथन आयोग के सीटू प्लस 50 प्रतिशत फॉर्मूले के अनुसार फसलों का एमएसपी तय किया जाए।
2013 का भूमि अधिग्रहण कानून पुनः दोबारा लागू किया जाए
भारत डब्ल्यूटीओ से बाहर आए और सभी मुक्त व्यापार समझौतों पर रोक लगाई जाए। इनके अलावा अन्य 7 मांगे भी हैं 13 फरवरी के दिल्ली कूच के एजेंडे में शामिल की गई हैं

Tags

Share this story