Haryana News Update :88 हजार युवाओं ने दी एचसीएस की परीक्षा, इन जिलों में बनाये गये कुल 317 परीक्षा केंद्र

₹64.73
Haryana News Update :88 हजार युवाओं ने दी एचसीएस की परीक्षा, इन जिलों में बनाये गये  कुल 317 परीक्षा केंद्र

Haryana News Update : हरियाणा सिविल सर्विस (HCS) और संबद्ध सेवाओं के 121 पदों के लिए रविवार यानी आज प्रारंभिक परीक्षा संपन्न हो गई। परीक्षा के लिए 6 जिलों पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल और कुरुक्षेत्र में कुल 317 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस परीक्षा में कुल 87 हजार 91 अभ्यर्थियों ने एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। इनको परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से अतिरिक्त बसें चलाई गई थी। परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव संजीव कौशल मीटिंग भी कर चुके हैं।

HCS की ओर से नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के आसपास के कोचिंग सेंटर और फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। समान्य अध्ययन की परीक्षा सुबह 10 से लेकर दोपहर 12 बजे तक यह परीक्षा हुई, जबकि सिविल सर्विस एप्टीट्यूड टेस्ट शाम को 3 बजे से शुरू होकर, यह सेशन शाम 5 बजे तक आयोजित किया गया।

पंचकूला के डीसी सुशील सारवान ने बताया कि HCS व अलाईड सर्विस की प्रिलीमनरी परीक्षा हरियाणा सरकार की अहम परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 42 सैंटर बनाए गए थे। उपायुक्त ने बताया कि एचसीएस की परीक्षा सुबह और शाम दो चरणों में हुई। परीक्षा में सुबह 10 से 12 बजे तक 5826 परीक्षार्थियों ने तथा सायं 3 से 5 बजे तक एचसीएस की परीक्षा में 5777 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। उन्होंने बताया कि एचपीएससी द्वारा निर्धारित रूल-रेगुलेशन की सख्ती से पालना की गई।

इन पदों पर होनी है भर्ती

हरियाणा में इस परीक्षा के जरिए एचसीएस कार्यकारी शाखा के 3, उप पुलिस अधीक्षक के 6, आबकारी एवं कराधान अधिकारी के 8, सहायक आबकारी एवं कराधान अधिकारी 19, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक के 1, विकास एवं पंचायत अधिकारी 37, यातायात प्रबंधक के 4, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी 1, सहायक रोजगार अधिकारी के 12 और प्रथम श्रेणी नायब तहसीलदार के 28 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

इन जिलों में परीक्षा केंद्र

परीक्षा के लिए अंबाला में 39 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां 11,184 अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। वहीं फरीदाबाद 79 केंद्र, 21,312 अभ्यर्थी, गुरुग्राम में 69 केंद्र, 18,456 अभ्यर्थी, करनाल में 47 केंद्र, 14,664 कुरुक्षेत्र में 41 केंद्र, 10,584 और पंचकूला में 42 केंद्र 10,896 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

परीक्षा केन्द्रों के नजदीक 200 मीटर क्षेत्र में होगी पाबंदी

इसके साथ साथ कोई भी व्यक्ति अपने साथ घातक हथियार जैसे शस्त्र, तलवार, लाठी, बरछा, कुल्हाड़ी, जेली, गंडासी, चाकू इत्यादि हथियार लेकर जाने पर सख्त पाबंदी रहेगी। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों के नजदीक 200 मीटर क्षेत्र में फोटोस्टेट की सभी दुकानें भी 11 फरवरी रविवार को सुबह 9 से शाम 6 बजे तक बंद रखने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

एचपीएससी एचसीएस प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर होते हैं, दोनों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं। प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है. प्रत्येक पेपर 100 अंकों का होता है और इसकी अवधि 2 घंटे होती है।प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक का जुर्माना लगाया जाता है। पेपर II पास करने के लिए न्यूनतम 33% अंक आवश्यक हैं। पेपर के विषय सामान्य अध्ययन (पेपर I) और सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट (पेपर II) हैं, प्रत्येक 100 अंक का है।
 

Tags

Share this story