Haryana News: देशभर में 3 करोड़ महिलाओं-बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य, CM ने लखपति दीदी महासम्मेलन में की शिरकत

₹64.73
Haryana News: Target to make 3 crore women and sisters across the country Lakhpati Didi
Haryana News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने देशभर में 3 करोड़ महिलाओं-बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। गांव-गांव में जब लखपति दीदी बनेगी तो गांव की तस्वीर और तकदीर बदल जाएगी। महिलाओं की सुरक्षा-सशक्तिकरण मोदी की गारंटी है।

       आज जिला करनाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित लखपति दीदी महासम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करते हुए श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशभर में 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में सफल हो चुके हैं। इतना ही नहीं, मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के ऋण लेकर स्वरोजगार स्थापित करने में भी महिलाएं आगे हैं। उन्होंने कहा कि नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत भी महिलाओं को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दी जा रही है और उन्हें ड्रोन भी दिये जाएंगे। इसका उपयोग कृषि क्षेत्र में होगा, जिससे न केवल कृषि आधुनिक होगी तो वहीं बहनों को अतिरिक्त आय भी होगी।

       उन्होंने कहा कि हमने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया, जिससे लाखों बेटियों का जीवन हमने बचाया है। महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। विकसित भारत बनाने के लिए नारी शक्ति को ज्यादा से ज्यादा अवसर देना जरूरी है और इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है।

हरियाणा में 3 लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य, 5000 महिलाओं को दिया जाएगा ड्रोन का प्रशिक्षण- मुख्यमंत्री मनोहर लाल

       राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज का दिन बड़ा सौभाग्यशाली है, जब देश की आधी आबादी अर्थात महिलाओं के कल्याण हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जिस प्रकार की योजनाएं बनाई है, ऐसा विचार कभी किसी के मन में नहीं आया था और आज लखपति दीदी महासम्मेलन के रूप में इस कार्यक्रम का आयोजन अपने आप में अनूठा कार्यक्रम है। उन्होंने लखपति दीदी योजना के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

       श्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हरियाणा में 132 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है और प्रधानमंत्री के लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य में हरियाणा की ओर से भी सहभागिता की जाएगी। हरियाणा में 3 लाख बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा। इसके अलावा, राज्य में 5000 बहनों को ड्रोन की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। प्रथम चरण में 500 स्वयं सहायता समूहों को चयनित किया गया है और हर ग्रुप में 10 महिलाओं को ड्रोन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 102 बहनों को ड्रोन की ट्रेनिंग प्रदान करके विभिन्न विभागों में काम भी दिलवाया गया है।

       उन्होंने कहा कि हमारी मातृशक्ति जब लखपति दीदी बनेगी, तो वे एक माँ, बहन, पत्नी इत्यादी के रूप में पूरे परिवार का सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं में बहादुरी, समर्पण का भाव होता और परिवार की धूरी भी महिलाएं ही होती हैं, इसलिए मातृशक्ति को आगे बढ़ाने से पूरा परिवार आगे बढ़ता है। एक महिला शिक्षित और सशक्त होकर 3 पीढिय़ों को मज़बूत करने का कार्य करती है।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में आज लगभग 55,000 स्वयं सहायता समूह बने हुए हैं, जिनसे लगभग 6 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं। इन समूहों द्वारा उत्पाद बनाये जाते हैं और वे अपनी आजीविका कमाते है। लेकिन इन उत्पादों को बेचने के लिए बाजार की पहुंच आवश्यक है, इसलिए हमने घोषणा की है कि हर शहर व कस्बे में साझा बाजार स्थापित किए जाएंगे, जहां स्वयं सहायता समूह अपने उत्पाद बेच सकते हैं। 23 फरवरी, 2024 को बजट अभिभाषण में यह घोषणा की थी और 24 फरवरी, 2024 को ही करनाल में साझा बाजार का उद्घाटन किया जा चुका है। फतेहाबाद में भी साझा बाजार बनकर तैयार हो गया है, उसका भी जल्द ही उद्घाटन किया जाएगा। इतना ही नहीं, माल बेचने के लिए बस अड्डे पर भी सरकारी दुकानें प्राथमिकता पर महिलाओं, स्वयं सहायता समूहों को अलॉट की जा रही हैं।

महिलाओं को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए गारंटी फ्री ऋण के लिए 200 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड का किया प्रावधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज महिलाएं छोटे उद्योग स्थापित करने में आगे बढ़ रही हैं और इसके लिए उन्हें ऋण लेने की आवश्यकता पड़ती है, जिसके लिए उन्हें गारंटी देनी पड़ती है। इससे राहत देने के लिए इस बार के बजट में वेंचर कैपिटल फंड के रूप में 200 करोड़ रुपये केवल गारंटी उपलब्ध करवाने के लिए प्रावधान किया गया है, ताकि महिलाओं को ऋण के लिए गारंटी न देनी पड़े। इतना ही नहीं, स्वयं सहायता समूहों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि कृषि प्रधान प्रदेश होने के नाते यहां किसानों को ड्रोन की बहुत बड़ी आवश्यकता पडऩे वाली है। अभी तक किसान अपने कधे पर मशीनें लगा कर खेतों में यूरिया का छिडक़ाव करता है। अब नैनो यूरिया यानि लिक्विड यूरिया के छिडक़ाव के लिए ड्रोन की बहुत बड़ी मांग बढ़ रही है। अब ये काम हमारी बहनें करेंगी। 5000 ड्रोन भी दिए जाएंगे और गांव-गांव के अंदर महिलाओं की आजीविका बढ़ेगी। इतना ही नहीं, ट्रैफिक व्यवस्था, खनन, अवैध कॉलोनियां के सर्वे करने के लिए विभागों को भी ड्रोन की आवश्यकता है और ये ड्रोन अब हमारी लखपति दीदी चलाएंगी।

       मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ का जो अभियान हमने चलाया, उसके बहुत सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। शिक्षा, खेल, विज्ञान आदि हर क्षेत्र में आज लड़कियां सबसे आगे हैं। बेटियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अधिक दूरी तय न करनी पड़े, इसके लिए हमने हर 20 किलोमीटर में एक कॉलेज स्थापित करने के अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है।

       श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में महिलाओं को सुरक्षित माहौल दिया जा रहा है। हमने प्रदेश में 32 महिला थाने खोले हैं। हम महिलाओं के सम्मान के लिए कार्य कर रहे हैं। हमारी सरकार महिलाओं से आग्रह करती है कि कभी न सहीये, खुल कर कहीये अर्थात किसी भी गलत बात को न सहिये और अपने मन से ये भाव निकाल दिजिये कि आपकी बात कौन सुनेगा तो आप कोई भी बात मुझ तक पहुंचाएं, आपका भाई मनोहर लाल हमेशा आप के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गारंटी दी है और मोदी जी की गारंटी के तहत सब काम पूरा करने का हरियाणा सरकार भरोसा दिलाती है।

       उन्होंने कहा कि महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए पहली बार 33 प्रतिशत राशन की दुकानें केवल महिलाओं के लिए आरक्षित रखी गई हैं। इसके अलावा, इस बार के बजट में घोषणा की गई है कि प्रदेश में नये 1 हजार हर-हित स्टोर खोले जाएंगे और उनमें 1 लाख रुपये से कम आय वाली महिलाओं को प्राथमिकता पर हर-हित स्टोर दिये जाएंगे।

       उन्होंने महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि पंजाब के साथ लगते जिलों में नशे की समस्या बढ़ रही है, इसलिए अपने परिवारों के बच्चों को नशे से दूर रखने में महिलाएं अहम भूमिका निभा सकती हैं और बच्चों को नशे से दूर रखें।

       महासम्मेलन को लोकसभा सांसद व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री नायब सैनी, सांसद संजय भाटिया, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती अमरेंद्र कौर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर महिला ने ड्रोन उड़ाकर भी दिखाया।

सम्मेलन में राज्यसभा सांसद श्री कृष्ण पंवार, विधायक श्री रामकुमार कश्यप, हरविंद्र कल्याण, धर्मपाल गोंदर सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।

Tags

Share this story