Haryana News: हरियाणा के यमुनानगर में 25 मई तक जारी रहेगी स्वीप गतिविधियां

₹64.73
Haryana News: हरियाणा के यमुनानगर में 25 मई तक जारी रहेगी स्वीप गतिविधियां
Haryana News: हरियाणा में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए यमुनानगर  में लगातार स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत  विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी एवं शिक्षक जागरूकता रैली, पेंटिंग, रगोली,वाद विवाद प्रतियोगिता करवा कर मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व में वोट डालने के लिए प्रेरित व जागरूक कर रही है l

सोशल मीडिया के माध्यम से भी मतदाताओं को वोट डालने के प्रति उत्साहित किया जा रहा है ताकि जिला में मतदान प्रतिशत में प्रभावी बढ़ोतरी हो। स्वीप गतिविधियों के लिए इसके लिए एक-एक मतदाता तक पहुंच कर उनके वोट की महता और लोकतंत्र के महापर्व के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि चुनाव पर्व देश का गर्व थीम को सही मायनों में चरितार्थ किया जा सके।

यमुनानगर के डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार  जिला प्रशासन की ओर से लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अंबाला लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यमुनानगर, जगाधरी व सढौरा विधानसभा क्षेत्र तथा कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में आने वाले वाले रादौर विधानसभा क्षेत्र में स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियां प्रभावी रूप से जारी हैं।

उन्होंने बताया कि 18वें लोकसभा आम चुनाव में पिछले चुनाव की अपेक्षा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय और जिला प्रशासन सहित अन्य विभागों द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां निरंतर आयोजित की जा रही हैं। मतदाताओं को जागरूक व प्रेरित करने के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दे रहे हैं।  इसके अलावा स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न विभागों की ओर से डोर-टू-डोर संपर्क करते हुए, रोडवेज बसों पर मतदाता जागरूकता प्रचार सामग्री लगाकर, मुनादी करवाकर, मतदाता जागरूकता शपथ दिलाकर, व्याख्यान, हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला, रंगोली के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।

Tags

Share this story