Haryana News: हरियाणा में अब बुजुर्गों की हिफाजत करेगी सरकार, सीएम ने शुरू की समर्थ वृद्धावस्था सेवा आश्रम योजना

₹64.73
हरियाणा में अब बुजुर्गों की हिफाजत करेगी सरकार, सीएम ने शुरू की समर्थ वृद्धावस्था सेवा आश्रम योजना
Haryana News: हरियाणा में अब वरिष्ठ नागरिकों को एक ही छत के नीचे स्वास्थ्य सेवा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इसके लिए मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने समर्थ वृद्धावस्था सेवा आश्रम योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उचित सुविधाएं प्रदान करके उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल भी उपस्थित रहे।
मनोहर लाल ने कहा कि प्रथम चरण में 6 स्थानों जगाधरी (यमुनानगर), सोनीपत, हिसार, बहादुरगढ़ (झज्जर), सिरसा तथा गुरुग्राम में समर्थ वृद्धावस्था सेवा आश्रम खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बुजुर्गों को इस योजना से बहुत बड़ा सहारा मिलेगा। आश्रम योजना से वरिष्ठ नागरिकों को भौतिक व मानसिक सुरक्षा के साथ-साथ आरामदायक रहने की जगह प्रदान की जाएगी। उनकी देखभाल व दैनिक गतिविधियों में सहायता की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी वरिष्ठ नागरिक को वृद्धाश्रम में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र देना होगा। प्रवेश के लिए वरिष्ठ नागरिकों की आयु 60 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। साथ ही वह हरियाणा का रहने वाला स्थायी निवासी होना चाहिए। उसके पास परिवार पहचान पत्र आई.डी. होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रहरी योजना के तहत प्रदेश में वृद्धजनों का सर्वे करवाया गया था, जिसमें यह सामने आया कि प्रदेश में 75 वर्ष से अधिक आयु के 5200 बुजुर्ग ‌हैं, जो इस प्रकार के आश्रम की सेवा चाहते हैं। इसलिए इन आश्रमों में इन बुजुर्गों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी।
इन आश्रमों में बीमार नागरिकों या दिव्यांगों को चिकित्सा देखभाल और नर्सिंग सहायता प्रदान की जाएगी। मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मनोरंजन, सामाजिक और सामूहिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इन सेवा आश्रमों के संचालन हेतु एनजीओ भी आवेदन कर सकते हैं।
मनोहर लाल ने कहा कि इन आश्रमों में उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए भुगतान पर रहने की व्यवस्था भी की जाएगी जिनके पास आय का स्थायी स्रोत है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, बिजली निगमों के अध्यक्ष श्री पी के दास, सेवा विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री पंकज अग्रवाल, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री विकास गुप्ता, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक डॉ साकेत कुमार, हरियाणा कौशल रोजगार निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमित खत्री, मीडिया सचिव श्री प्रवीण आत्रेय, चीफ मीडिया कोऑर्डिनेटर श्री सुदेश कटारिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags

Share this story