Haryana News: हिसार के बनभौरी से मखंड गांव तक बनेगी नई सड़क, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी

₹64.73
Haryana News: हिसार के बनभौरी से मखंड  गांव तक बनेगी नई सड़क, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी जानकारी
 

Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार जिला गांव मिर्चपुर, खेड़ी जालब तथा मिलकपुर गांव में सामुदायिक केंद्र बनवाए जाएंगे तथा बनभौरी गांव से मखंड गांव तक नई सड़क का निर्माण करवाया जाएगा।

दुष्यंत चौटाला ने उक्त घोषणाएं हिसार जिला के गांव मिर्चपुर, कापड़ो, मिलकपुर,  तथा खेड़ी जालब गांवो में आयोजित जनसभाओं  में उपस्थित विशाल जन समूह को संबोधित करते हुए की। इसके उपरांत उन्होंने हांसी हलके के ढाणा खुर्द,शोरखी,ढाणी सांकरी व बाण्डा हेड़ी गांव का दौरा कर लोगों की समस्याओं को सुना और कई विकास कार्य करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सवा 4 साल के कार्यकाल में प्रदेश के विकास तथा जनता की भलाई के लिए अनेक ऐतिहासिक काम किए हैं। केंद्र तथा राज्य सरकार की 600 प्रकार की सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ लोगों के घर द्वार पर पहुंचाने का काम किया है। जो कार्य पहले दफ्तरों के बार-बार चक्कर काटने के बाद भी नहीं बनते थे वे अब घर बैठे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों में फसल बिक्री के 2 महीने के बाद भी किसानों को पैसे नहीं मिलते थे लेकिन आज 72 घंटे के अंदर किसानों के बैंक खातों में सीधा पैसा पहुंच रहा है यही नहीं फसल खराबे का मुआवजा भी 30 दिन के अंदर उपलब्ध करवाया जा रहा है। 14 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना के तहत 18 प्रकार की सब्जियों तथा फलों को शामिल किया जा चुका है।

बरसाती पानी निकासी के लिए 80 करोड़ से करवाई व्यवस्था:

        उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हिसार जिला के अंतर्गत नारनौंद हलके के गांवों में बरसाती पानी निकासी नहीं होने से हर वर्ष हजारों एकड़ फसल खराब हो जाती थी। किसानों को भविष्य में बरसाती पानी से फसल  नुकसान ना हो इसके लिए 80 करोड रुपए की लागत से व्यवस्था बनाई गई है। लोगों की मांगों को पूरा करते हुए उन्होंने  बनभौरी से मखंड गांव तक सड़क बनवाने की घोषणा की।  बरवाला- जींद सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने कापड़ो गांव की मुख्य सड़क तथा इसके साथ गंदे पानी की निकासी सुनिश्चित करने के लिए नालिया बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने मिर्चपुर, मिलकपुर तथा खेड़ी जालब में  कम्युनिटी सेंटर, शमशान घाट की चारदीवारी के के निर्माण करवाने की घोषणा की।  उन्होंने मिर्चपुर में अतिरिक्त वाटर टंकी निर्माण के लिए  ग्राम पंचायत को जमीन देने का प्रस्ताव पास करके सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए, ताकि जल्द ही कार्य शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि करोड़ो रुपए की लागत से सरकार तालाबों का अमृत सरोवर मिशन के तहत जीर्णोद्धार करवा रही है इसके तहत मिर्चपुर के तीन तालाबों का सुधार करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गायों रक्षा तथा देखभाल के लिए प्रतिबद्ध है उन्होंने कहा कि   गौशालाओं के लिए  करोड़ो रुपए आवंटित किए गए हैं  जिन गौशालाओं में 500 से अधिक गोवंश है वहां सौर प्लेट लगवाने के लिए गौ सेवा पोर्टल पर आवेदन लिए जा रहे हैं।  इस गांव सरकारी विद्यालय में सोलर पैनल स्थापित करवाने तथा स्कूल में एक प्रार्थना सेड बनवाने की घोषणा की। गांव खेड़ी जालब में हड्डा रोड़ी के रास्ते को पक्का करने से संबंधित मांग पर उन्होंने अधिकारियों को एस्टीमेट बनाने कर आगामी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने मिलकपुर में डिजिटल लाइब्रेरी बनवाने की भी घोषणा की।

Tags

Share this story