Haryana News: फरीदाबाद के सूरजकुंड इलाके में दिखा तेंदुआ,फॉरेस्ट विभाग और वाइल्डलाइफ की टीम ने किया रेस्क्यू

₹64.73
Haryana News: फरीदाबाद के सूरजकुंड इलाके में दिखा तेंदुआ,फॉरेस्ट विभाग और वाइल्डलाइफ की टीम ने किया रेस्क्यू 
Haryana News: फरीदाबाद के सूरजकुंड रोड स्थित ग्रीन वैली के पास एक तेंदुआ देखे जाने की सूचना के बाद हड़कंप मच गया । बता दें कि तेंदुआ एक फैक्ट्री के पीछे जंगलों में दिखाई दिया सूचना मिलने के बाद आस पास के लोगों की भीड़ तेंदुए को देखने की एकत्रित हो गई। गौरतलब है की जहां पर तेंदुआ मिला यह फॉरेस्ट का इलाका है और अक्सर इस इलाकों में तेंदुए न केवल देखे जाते रहे हैं बल्कि क्या बार सड़क हादसे का शिकार भी हुए हैं। 

तेंदुए के देखे जाने के बाद फरीदाबाद की फॉरेस्ट विभाग की टीम मौके पर पहुंची लेकिन उसे काबू करने में असमर्थ नजर आई इसके बाद गुड़गांव से वाइल्डलाइफ की टीम पहुंची और उसे ट्रेंकुलाइजर की मदद से लंबे रेस्क्यू के बाद बेहोश किया गया फिर से काबू कर लिया गया। वहीं सबसे बड़ी बात यह है कि जहां पर यह तेंदुआ देखा गया उसे कुछ दूरी पर ही सूरजकुंड का 37 वा अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला लगा हुआ है । 

गनीमत रही की सही समय रहते तेंदुए को देख लिया गया और उसे   को काबू कर लिया गया अन्यथा यह किसी को भी नुकसान पहुंचा सकता था। बता दे की इससे लगभग एक  साल पहले भी एनआईटी फरीदाबाद की राजीव कॉलोनी में भी रिहायशी इलाके में तेंदुआ देखा गया था जिसे पड़कर फॉरेस्ट और वाइल्डलाइफ की टीम ने जंगलों में छोड़ दिया था। अब फिलहाल इस तेंदुए के पकड़े जाने के बाद वाइल्डलाइफ और फॉरेस्ट की टीम इसे भी अरावली के ही सुरक्षित जंगलों में छोड़ने की बात कह रही है।

Tags

Share this story