Haryana News: अगर पत्रकारों के लिए निस्वार्थ समर्पित भाव से कोई संस्था नजर आई है तो वह एमडब्ल्यूबी है-कंवर पाल गुज्जर

₹64.73
Haryana News: अगर पत्रकारों के लिए निस्वार्थ समर्पित भाव से कोई संस्था नजर आई है तो वह एमडब्ल्यूबी है-कंवर पाल गुज्जर
Haryana News: मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन (रजि.) ने प्रदेश के वन- पर्यटन- शिक्षा एवं संसदीय मंत्री कंवरपाल गुर्जर के कर कलमों द्वारा अपने कुछ सदस्य पत्रकारों को बीमा पॉलिसी वितरण करवाई। इस मौके पर रतिया के विधायक लक्ष्मण नापा भी मौजूद थे। दरअसल पत्रकारों का यह प्रतिनिधिमंडल विधानसभा सत्र देखने के लिए चंडीगढ़ पहुंचा था। डेलिगेशन का नेतृत्व एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भुवनेश झंडई कर रहे थे। उनके नेतृत्व में पहुंचा डेलिगेशन सत्र की कार्यवाही के बाद शाम को कैबिनेट मंत्री कंवरपाल गुर्जर के निवास पहुंचा। जहां संस्था के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी की मौजूदगी में मंत्री गुर्जर द्वारा सभी पत्रकारों को अपने हाथों से यह दुर्घटना मृत्यु बीमा पॉलिसी वितरण की गई। इस डेलिगेशन में मौजूद पत्रकार जहां सत्र के कार्यवाही को देख काफी उत्साहित दिखे, वही मंत्री द्वारा दिए गए सम्मान को लेकर भी वह काफी खुश नजर आए। इस मौके पर गुर्जर ने संस्था की कार्यशैली की भी काफी सराहना की। 14 सदस्यीय इस डेलिगेशन में संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष भुवनेश झंडई, उपेंद्र गोस्वामी, नायब सिंह, राकेश ललित, सुरेश मंगला, रवि गोयल, नीतू गोयल, रिंपी जिंदल, बलदेव राज, अमन सेठी, गुरुचरण सिंह, नरेंद्र बंसल, प्रवीण कुमार, बयन्त कौर इत्यादि मौजूद थे।

एमडब्ल्यूबी की कार्यशैली पूरी तरह से पत्रकार वर्ग को समर्पित है : गुर्जर

इस मौके पर वन- पर्यटन- शिक्षा एवं संसदीय मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि अपने लंबे राजनीतिक जीवन के दौरान बहुत सी पत्रकारों से संबंधित संस्थाएं देखी और उनकी कार्यशैली को भी समझा। लेकिन वास्तव में अगर पत्रकारों के लिए निस्वार्थ समर्पित भाव से कोई संस्था नजर आई है तो वह एमडब्ल्यूबी है। हाल ही में वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेंद्र भरतरिया जी के देहांत के बाद संस्था द्वारा करवाई गई निशुल्क बीमा पॉलिसी के कारण उनके परिवार को एक बड़ी आर्थिक सहायता 10 लाख रुपए के रूप में मिलने का श्रेय संस्था को जाता है। संस्था निशुल्क बीमा करवा पत्रकारों के परिवारों को जहां एक सुरक्षा का आवरण प्रदान कर रही है, वहीं समय-समय पर सरकार के सामने भी इस वर्ग के सामने आने वाली चुनौतियों तथा उनके अधिकारों के बारे में अवगत करवाती रही है। सरकार भी संस्था की कार्यशैली को देख उनके दिए सुझाव पर गंभीरता से विचार करती है।


मुख्यमंत्री व संस्था की सकारात्मक सोच से लगातार हो रहा है पत्रकार वर्ग का भला : गुर्जर

 मंत्री ने कहा कि हरियाणा गठन के बाद से बहुत सरकारें आई और गई, कई वर्गों का उत्थान भी हुआ, लेकिन सभी की लड़ाई लड़ने वाला यह वर्ग सदा सरकारी योजनाओं और लाभ से वंचित रहा। लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सकारात्मक सोच ने पत्रकारों के संघर्ष को समझा है। लगातार लाभान्वित योजनाएं लाई गई। जिसका लाभ पत्रकारों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार और इस संस्था के समन्वय से पत्रकार वर्ग का लगातार भला हो रहा है और यह जारी रहेगा। आर्थिक रूप से पीछे रह चुके इस समाज का फिर से पुरानी ताकत और क्षमता में आना जरूरी है। तभी पत्रकार आम समाज की लड़ाई लड़ पाएगा और समाज को प्रफुल्लित कर पाएगा। उन्होंने कहा कि वह सदा पत्रकारों के सम्मान में खड़े रहे हैं और जब-जब संस्था को किसी भी प्रकार से उनकी मदद की जरूरत होगी, वह तैयार रहेंगे।


अपनी जिम्मेदारी को श्रेष्ठता से निभाने वाली संस्था है
एमडब्ल्यूबी : नापा

रतिया विधानसभा से पहली बार भाजपा को जीत दिलवाने वाले लक्ष्मण नापा भी मंत्री कंवरपाल गुर्जर के निवास पर डेलिगेशन को पॉलिसी वितरण कार्यक्रम दौरान मौजूद रहे। उन्होंने भी संस्था की जनता तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम संस्था द्वारा आयोजन करवाना जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों में अच्छे तालमेल का तरीका है। संस्था अपनी उचित सोच और नेतृत्व के कारण उत्तर भारत में लगातार विस्तार कर रही है। जम्मू कश्मीर जैसे राज्य में एकाएक बड़ी संख्या में पत्रकारों का संस्था से जुड़ना इसका बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि कोई भी संगठन या संस्था समाज को ताकत प्रदान करने के लिए होती है। लेकिन निजी हित कई बार अन्य बातों पर हावी हो जाते हैं। लेकिन एमडब्ल्यूबी अपनी जिम्मेदारी को श्रेष्ठता से निभा रही है। भविष्य में भी हम उम्मीद करेंगे कि संस्था अपने इस सोच को अग्रसर रखे।


पत्रकारों के मान सम्मान बढ़ाने- उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने तथा सुरक्षा आवरण प्रदान करने हेतु संस्था का हुआ था गठन :धरणी

संस्था का हर सदस्य मेरे परिवार के सदस्य जैसा : धरणी

एमडब्ल्यूबी उत्तर भारत के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने इस मौके पर सभी पत्रकारों का चंडीगढ़ पहुंचने पर आभार व्यक्त किया तथा विश्वास दिलाया कि संस्था हर मौके पर उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि संस्था का गठन जिस उद्देश्य से हुआ उसी विचारधारा के साथ संस्था कार्य करेगी। पत्रकारों के मान सम्मान को बढ़ाने-उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और पत्रकारों समेत उनके परिवार को सुरक्षा का आवरण प्रदान करने हेतु संस्था बनाई गई थी और प्रदेश सरकार भी इस कार्य में संस्था का भरपूर सहयोग कर रही है। खासतौर पर उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री और गृह- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की प्रशंसा करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से संस्था की सहायता कर रीड की हड्डी मजबूत करने का काम इनके द्वारा किया गया और प्रदेश सरकार द्वारा लगातार संस्था की मांग पर बड़े फैसलें पत्रकारों के हितों में लिए गए। आने वाले समय में भी प्रदेश भर के पत्रकारों से सुझाव लेकर तथा अन्य राज्यों के पत्रकारों से संबंधित नियमों के अध्ययन उपरांत कुछ ओर डिमांड सरकार के सामने रखी जाएंगी। उन्होंने वायदा किया कि संस्था का हर सदस्य उनके परिवार का हिस्सा है और उनकी हर लड़ाई लड़ने का काम संस्था करती रहेगी।

Tags

Share this story