Haryana News: देश के लिए अतुलनीय योगदान देने वाले महापुरुषों को भारत रत्न से सम्मानित करना सभी के लिए सम्मान की बात: मनोहर लाल

₹64.73
 Haryana News: देश के लिए अतुलनीय योगदान देने वाले महापुरुषों को भारत रत्न से सम्मानित करना सभी के लिए सम्मान की बात: मनोहर लाल
 Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी वी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक डा. एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने के निर्णय का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है।  मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के लिए अतुलनीय योगदान देने वाले तीनों महापुरुषों को भारत रत्न से सम्मानित करना प्रत्येक भारतवासी के  लिए गौरव और सम्मान की बात है।  
उन्होंने कहा कि  पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने हमेशा किसान हित और उनके आधारभूत मुद्दों को प्राथमिकता देते हुए किसानों के अधिकारों और कल्याण के लिए अपना समस्त जीवन समर्पित  कर दिया।  उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण  को गति प्रदान की और आपातकाल के समय में भी देश में लोकतंत्र को जीवित रखने में उनका अहम योगदान रहा।  श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री पी वी नरसिम्हा ने भी प्रधानमंत्री रहते हुए लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने और विपक्ष समेत विपक्षी नेताओं को सम्मान देकर संसदीय परंपराओं को मजबूत किया।  भारत को वैश्विक बाजार के लिए खोलने और आर्थिक विकास के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने में उनका अहम योगदान रहा।  
उन्होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिक डॉ एम एस स्वामीनाथन ने आधुनिक कृषि और किसानों को आर्थिक मजबूती देने के लिए कार्य किया।  आधुनिक समय की कृषि और किसानों की चुनौतियों को दूर करने के लिए उनका योगदान हमेशा अनुकरणीय है।  उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया बल्कि राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि को भी सुनिश्चित किया।

Tags

Share this story