Haryana News: हरियाणा सरकार ने तीर्थ स्थलों के दर्शन के लिए पोर्टल किया शुरू

₹64.73
Haryana News: Haryana government launches portal to visit pilgrimage sites
Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि श्रद्धालुओं को अयोध्या दर्शन, श्री हरमिंद्र साहिब गुरुद्वारा, श्री पटना साहिब गुरुद्वारा, काशी-विश्वनाथ के दर्शन करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के अंतर्गत एक पोर्टल की शुरूआत की है। इस पोर्टल पर पंजीकृत श्रद्धालुओं को सरकार की ओर से नि:शुल्क यात्रा करवाई जाएगी। पोर्टल पर अब तक करीब 700 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

मुख्यमंत्री बुधवार को करनाल में मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत प्रभु श्रीराम लला के दर्शन के लिए करनाल से अयोध्या जाने वाली तीर्थ यात्रियों की बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

       श्री मनोहर लाल ने कहा कि पोर्टल पर पंजीकृत यात्रियों को अयोध्या दर्शन, श्री हरमिंद्र साहिब गुरुद्वारा, श्री पटना साहिब गुरुद्वारा, काशी-विश्वनाथ मन्दिरों का दर्शन करवाया जाना शामिल है। इसके अलावा अन्य  तीर्थ स्थानों के लिए भी धीरे-धीरे पोर्टल खोलेंगे ताकि और तीर्थयात्री जो देश में अन्य तीर्थस्थानों पर जाने के इच्छुक हैं, वे अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें। अभी रजिस्ट्रेशन के लिए 1 लाख 80 हजार रुपये सालाना से कम आय वाले तथा 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए यह सुविधा नि:शुल्क दी जा रही है। परंतु कई लोगों का अनुरोध है कि कुछ किराया राशि अथवा शुल्क आदि लेकर अन्य लोगों को भी इस योजना में कुछ न कुछ सुविधा दी जाए, क्योंकि सामूहिक जाने का अपना एक आनंद होता है, इस पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभु श्रीराम जी के जन्म स्थान अयोध्या में मन्दिर बनाने को लेकर 500 साल पुराना संघर्ष था, लेकिन अंत्तोगत्वा 22 जनवरी को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम लला के मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा करके देश के गौरव को बढ़ाया है। लोगों की इच्छा थी कि वे अयोध्या जाकर राम मन्दिर के दर्शन करें, इसलिए हरियाणा सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की घोषणा की, जिसका श्रीगणेश बुधवार 6 मार्च को करनाल की पावन धरा से किया गया है। पहली बस में करीब 52 तीर्थयात्रियों को अयोध्या के लिए रवाना किया गया। इन तीर्थयात्रियों का रात्रि ठहराव लखनऊ में किया गया है, जहां पर उनका जलपान व भोजन की व्यवस्था की गई है तथा उसके बाद अयोध्या में श्रीराम लला जी के दर्शन करेंगे। वापसी में फिर से लखनऊ में रात्रि ठहराव के बाद तीर्थ यात्री 8 मार्च को वापिस करनाल लौटेंगे। इसी प्रकार अलग-अलग स्थानों से बसें तथा ज्यादा संख्या होने पर ट्रेनें भी बुक कराई जा सकती हैं।

       इस मौके पर सांसद श्री संजय भाटिया, घरौंडा के विधायक श्री हरविंद्र कल्याण, इंद्री के विधायक श्री राम कुमार कश्यप, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, उपायुक्त श्री अनीश यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Tags

Share this story