Haryana News: हरियाणा के युवाओं के लिए अब तक 1500 गांवों में डिजिटल लाइब्रेरियों का निर्माण

₹64.73
Haryana News: हरियाणा के युवाओं के लिए अब तक 1500 गांवों में डिजिटल लाइब्रेरियों का निर्माण
Haryana News: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि राज्य में ग्रामीण क्षेत्र में करीब 1500 डिजिटल लाइब्रेरियों का आधारभूत ढांचा तैयार किया जा चुका है और इन लाइब्रेरियों में ग्रामीण विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अवसर मिल रहा है। डिप्टी सीएम ने खुशी जताते हुए कहा कि इन डिजिटल लाइब्रेरियों की स्थापना की प्रक्रिया साल 2020 में नरवाना क्षेत्र से की गई थी और आज प्रदेश सरकार इसे प्रत्येक गांव तक लेकर जा रही है। सोमवार को डिप्टी सीएम नरवाना में एसडी पब्लिक स्कूल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने सनातन धर्म शिक्षा समिति द्वारा संस्थान में करीब दो करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित बहुउद्देशीय सभागार का उद्घाटन भी किया।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान के लिए निरंतर प्रयासरत है और इसके लिए नई शिक्षा नीति के तहत सुपर-100 जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत आम गरीब परिवारों के योग्य विद्यार्थियों का चयन कर उन्हें उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जा रही है जिसका सारा खर्चा सरकार द्वारा अपने स्तर पर वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि सुपर-100 कार्यक्रम में कोचिंग की बदौलत प्रदेश के सैकड़ों विद्यार्थी आईआईटी, एमबीबीएस जैसे विभिन्न उच्च कोर्सों में प्रवेश पाने में कामयाब हुए है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि अच्छी शिक्षण संस्थाएं बच्चों के उज्जवल भविष्य का आधार होती है। उन्होंने कहा कि संस्थाओं के संस्थापक, शिक्षा समिति सदस्य और कार्यरत स्टाफ को चाहिए कि संस्थाओं के रख-रखाव और समय के साथ विभिन्न कोर्सों को अपडेट रखें ताकि वर्तमान प्रतियोगिता के युग में ग्रामीण क्षेत्र का बच्चा भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज व देश सेवा में अपनी भूमिका सक्रियता से निभा सके। डिप्टी सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे शिक्षण संस्थानों का निर्माण वर्तमान की जरूरत है और एसडी पब्लिक स्कूल अग्रणी संस्थानों में शामिल है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस विद्यालय के सैकड़ों छात्र उन्नत एवं गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त कर भारत सरकार की उच्च सेवा क्षेत्रों यूपीएससी, एचपीएससी, एचएसएससी व आर्म फोर्सेज में अपनी सेवाएं दें रहे हैं। इस अवसर पर राज्य मंत्री अनूप धानक, चेयरमैन राजेन्द्र लितानी, पूर्व विधायक रमेश खटक, महिला प्रदेशाध्यक्ष शीला भ्याण आदि मौजूद रहे।

Tags

Share this story