Haryana News: हरियाणा में 13 मार्च से कांग्रेस की ‘संविधान बचाओ यात्रा’ की होगी शुरुआत

₹64.73
Haryana News: हरियाणा में 13 मार्च से कांग्रेस की ‘संविधान बचाओ यात्रा’ की होगी शुरुआत 
Haryana News: हरियाणा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान और सांसद दीपेंद्र हुड्डा आज रोहतक में आयोजित कई कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कलानौर में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम और ब्राह्मण सम्मेलन को संबोधित किया। प्रदेश अध्यक्ष उदयभान ने कहा आगामी 13 मार्च से पूरे प्रदेश में ‘संविधान बचाओ यात्रा’ निकलेगी जिसकी शुरुआत रोहतक लोकसभा क्षेत्र के बहादुरगढ़ हलके से होगी। इसके बारे में विस्तार से बताते हुए उदयभान ने कहा कि ‘संविधान बचाओ यात्रा’ 14 को बादली, 15-16 को कोसली हलके में, 17 को झज्जर, 18 को बेरी, 18 को कलानौर 20 को किलोई-सांपला, 21-22 को महम हलके में और 23 को रोहतक में रहेगी। 2 दिन के विश्राम के बाद यह यात्रा आगे पूरे प्रदेश में जारी रहेगी। दीपेंद्र हुड्डा ने गुरु रविदास जी के चरणों में नमन करते हुए एलान किया कि कांग्रेस सरकार बनने पर हरियाणा में संत गुरु रविदास जी के नाम पर देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय बनेगा ताकि उनके विचारों, उनकी शिक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सके। 

दीपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस के संकल्पों की घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने पर 6000 रुपये बुढ़ापा पेंशन देंगे। हर परिवार को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे यानी 300 यूनिट से ज्यादा होने पर गिनती 1 यूनिट से होगी। हर गृहणी को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन, गरीब, पिछड़े, दलित परिवारों के लिये 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट की योजना दोबारा शुरु होगी, इंदिरा आवास योजना के तहत मकान बनवाने के लिये साढ़े 3 लाख रुपये की किश्त देंगे। हरियाणा में कच्ची भर्ती नीति खत्म कर रिजर्वेशन, पेंशन के साथ पक्की भर्ती शुरु होगी। किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे। केंद्र में कांग्रेस पार्टी की सरकार आने पर अग्निवीर योजना वापस लेंगे। कलानौर में पंचायती जमीन पर मिले प्लॉट पर लोगों को मालिकाना हक दिलवायेंगे। सफाई कर्मचारियों, ग्रामीण चौकीदारों, मनरेगा मेठ को पक्का करने की नीति लेकर आयेंगे। आशा वर्कर, आंगनवाड़ी, पंचायतों के सरपंचों के अधिकार बढ़ायेंगे। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने जात-पात के भेदभाव के खिलाफ समाज में बराबरी का जो संदेश दिया वो आज भी प्रासंगिक हैं। उनका व्यक्तित्व विराट था और मन चंगा तो कठौती में गंगा का संदेश देकर समाज में परिवर्तन लाने का काम किया। लेकिन, आज बीजेपी सरकार संत रविदास जी की सोच के विपरीत काम कर रही है। साथ ही बाबा साहब ने जिस संविधान के माध्यम से पूरे देश को एक सूत्र में बांधकर सबको बराबरी का अधिकार दिया, उस संविधान पर भी प्रहार कर रही है। संविधान में मिले आरक्षण के अधिकार को खत्म करने की लगातार कोशिश कर रही है। संविधान की रक्षा के लिये जो संस्थाएं बनायी गयी थीं उनको कमजोर किया जा रहा है। उन्होंने लोगों को चेताया कि फिरकापरस्त ताकतें यदि फिर से सत्ता में आ गयी तो देश का संविधान, प्रजातंत्र खत्म हो जायेगा। 

उन्होंने कहा कि देश में केंद्र सरकार के 30 लाख पद खाली हैं। प्रधानमंत्री ने हर साल 2 करोड़ नौकरी देने का वादा किया था। 10 साल में 20 करोड़ नौकरियां मिलनी चाहिए थी लेकिन भाजपा सरकार ने सिर्फ वादाखिलाफी की। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो इन सभी 30 लाख पदों पर भर्ती की जायेगी जिसमें आरक्षण के तहत वंचित तबकों को भी नौकरियां मिलेंगी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने 25 साल से कम डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को 1 लाख रुपये साल पर प्लेसमेंट देने का वादा किया है। इसके अलावा देश के सभी जिलों के लिए 5000 करोड़ रुपये का स्टार्ट-अप फंड बनाया जायेगा, जिसका सीधा फायदा 40 साल से कम उम्र के युवाओं को मिलेगा। गिग वर्कर्स को सामाजिक सुरक्षा की कानूनी गारंटी दी जायेगी। 

दीपेंद्र हुड्डा ने महाशिवरात्रि पर्व की बधाई देते हुए बाबा भोलेनाथ की कृपा पूरे हरियाणा को मिलने और सभी के लिये आने वाला समय खुशियों से भरा होने की कामना की। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि गुरु रविदास जी ने आज से 647 साल पहले कहा था कि यदि समाज बंटा रहेगा तो केले के तने की तरह खोखला हो जायेगा। मौजूदा सरकार संविधान, गरीब, किसान, मजदूर, कर्मचारी पर प्रहार कर रही है। लोगों के संवैधानिक अधिकारों पर हमला कर रही है। उन्होंने कहा कि 2014 के पहले तक जो प्रदेश विकास, खुशहाली, रोजगार देने में नंबर 1 पर था आज वो हरियाणा रिकार्ड बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार, नशा, अपराध में नंबर 1 पर पहुंच गया। 2014 के पहले पूरे प्रदेश में जहां विकास की चमक दिखायी देती थी उस हरियाणा को 10 साल की खट्टर सरकार ने विकास की पटरी से उतारने का काम किया। 10 साल की इस सरकार ने न तो विकास के काम किये न लोगों का मान-सम्मान किया। 
सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि शिक्षा से देश और समाज आगे बढ़ता है। इसीलिये कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय 12 नये विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय स्तर के उच्च शिक्षण संस्थान, 6 नये मेडिकल कॉलेज, 2200 नये स्कूल बने और शिक्षा विभाग में 1 लाख से ज्यादा भर्ती की गयी। जबकि बीजेपी सरकार में एक नया मेडिकल कॉलेज नहीं बना, बल्कि हुड्डा सरकार के समय जो मेडिकल फीस 40 हजार थी उसे बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया। नये स्कूल बनवाने की बजाय 5000 से ज्यादा स्कूल बंद कर दिये। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हुड्डा सरकार ने बाबा साहब के नाम से सोनीपत में विश्वविद्यालय बनवाया। दीपेंद्र हुड्डा ने आगे कहा कि 2019 के चुनाव में लोग खट्टर सरकार को लाना नहीं चाहते थे। लेकिन जजपा ने 5100 रुपये बुढ़ापा पेंशन और फैक्ट्रियों में 75 प्रतिशत रिजर्वेशन के नाम पर समझौता किया। ये समझौता प्रदेश को लूटने और भ्रष्टाचार का समझौता था। फैक्ट्रियों में 75 प्रतिशत रिजर्वेशन मिलना तो दूर आज हरियाणा की भर्तियों में 75 प्रतिशत लोग दूसरे प्रदेशों के भरे जा रहे हैं। चुनावी साल में सरकार ग्रुप डी की भर्ती निकालकर बेरोजगार युवाओं को गुमराह करने का प्रयास कर रही है। इस सरकार ने हरियाणा में सबसे ज्यादा बेरोजगारी देने का काम किया। 

इस अवसर पर प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, विधायक गीता भुक्कल, विधायक शकुंतला खटक, विधायक बीबी बतरा, पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी, पूर्व मंत्री राजकुमार बाल्मिकी, चक्रवर्ती शर्मा उपस्थित रहे।
***

Tags

Share this story