Haryana News: हरियाणा में सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन कर रहे हैं उल्लंघन की शिकायतें

₹64.73
Haryana News: In Haryana, common people are complaining about violations through C-Vigil mobile app.
Haryana News: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल  ने कहा कि लोकसभा आम चुनावों के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के सम्बन्ध में सी-विजिल एप के माध्यम से नागरिकों द्वारा भी कड़ी नजर रखी जा रही है। राज्य में अब तक 1204 शिकायतें सी-विजिल मोबाइल एप पर प्राप्त हुई हैं, जिनका निश्चित समय में समाधान किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आमजन “सी-विजिल” मोबाइल एप के माध्यम से सिस्टम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, यह गौरव की बात है।
श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से आमजन को चुनाव ऑब्जर्वर के समान एक शक्ति प्रदान कर रहा है, जिससे नागरिक आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने की शिकायत दर्ज करवा रहे हैं। उन्होंने जिलावार विवरण देते हुए बताया कि सर्वाधिक 317 शिकायतें जिला सिरसा से प्राप्त हुई हैं। इसी प्रकार, जिला अंबाला से 219, भिवानी से 46, फरीदाबाद से 40, फतेहाबाद से 37, गुड़गांव से 78, हिसार से 40, झज्जर से 20, जींद व कैथल से 22-22, करनाल से 16, कुरुक्षेत्र से 31, महेंद्रगढ़ से 3, मेवात से 36, पलवल से 32, पंचकूला से 67, पानीपत से 5, रेवाड़ी से 3, रोहतक से 34, सोनीपत से 87 तथा यमुनानगर से 43 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 959 शिकायतें सही पाई गई और इन पर नियमानुसार कार्रवाई की गई।
उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि चुनावों को निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में नागरिक अपना सहयोग करें। इस सी-विजिल एप को गूगल प्ले स्टोर से एंड्राइड फोन तथा एप स्टोर से आई फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनटों में शिकायत का समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फलाइंग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलांस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

Tags

Share this story