Haryana News: हरियाणा के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक करें पूरा

₹64.73
Haryana News: All District Election Officers of Haryana should complete the inspection of polling stations by tomorrow
Haryana News: हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सम्बंधित जिलों के पोलिंग स्टेशनो के निरीक्षण का कार्य कल तक पूरा कर लिया जाए। इसके अलावा, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को विभिन्न माध्यमों से अधिक से अधिक जागरूक करने का काम भी करें।

        मुख्य निवार्चन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने यह निर्देश आज यहां वीडियो कॉंफ्रैंस के माध्यम से सभी उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए।

        श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी अपने संबधित जिलों में जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित करें। इसके स्थापित होने से काफी फायदा मिलेगा। इसके अलावा, हर पोलिंग स्टेशन के बाहर कैमरे लगाए जाएं ताकि पोलिंग स्टेशनों की निगरानी रखी जा सके। इसके अतिरिक्त, हर पोलिंग स्टेशन के बाहर टोल फी नम्बर 1950, सीईओ और डीईओ कार्यालयों के टेलीफोन नम्बर लगाएं जाएं ताकि यदि मतदाताओं को किसी प्रकार की समस्या आती है तो वह तुरंत उसकी सूचना प्रशासन को दे सकें।

        उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर सेल्फी पॉइंट तैयार किए जाए। इसके अलावा, युवा मतदाताओं को मतदान करने के लिए अधिक से अधिक प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही मतदान करने के बाद क्यूआर कोड को  स्केन करके फोटो अपलोउ करने के लिए भी प्रेरित करें।

        श्री अनुराग अग्रवाल ने निर्देश देते हुए कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को अधिक जागरूक करने के लिए ईसीआई और हरियाणा निर्वाचन कार्यालय द्वारा तैयार की गई वीडियो को स्थानीय केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से दिखाया जाए और ऑडियो को एफएम के माध्यम से प्रसारित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सम्बधित जिलों के सचिवालयों, सरकारी बिल्डिग, न्यायालय काम्पलेक्स की लिफ्टों के पास जागरूकता मतदान स्टीकर लगाया जाए।

        उन्होंने बताया कि सी विजिल एप पर 16 मार्च से अब तक 454 शिकायतें दर्ज की गई है, जिनमें से 329 सही पाई गई और इसमें से 147 शिकायतो का समाधान भी किया जा चुका है। उन्होनें अधिकारियो को यह निर्देश भी दिए कि आने वाली शिकायतों पर तुरंत संज्ञान लेकर निपटान किया जाए। इसके अलावा, फार्म 6 से सम्बंधित शेष कार्य को 26 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाए।

        उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन जिलों से जिला चुनाव प्रबंध प्लान की हार्ड कॉपी निवार्चन आयोग में जमा नहीं करवाई वह तुरंत प्लान की कॉपी जमा करवा दे। इसके अलावा, मतगणना केंद्रों का शत प्रतिशत फिजीकल वेरीफीकेशन कर ईसीआई को प्रस्ताव भेजा जाए।

Tags

Share this story